Sunday, Sep 26, 2021
-->
School Reopen in many states of the country after Coronavirus control KMBSNT

देश के इन राज्यों में खुलने जा रहे स्कूल, दिल्ली सरकार ने भी दिए School Reopen के संकेत

  • Updated on 1/7/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देशभर में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) अब कंट्रोल में आता दिख रहा है। कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या 1 करोड़ के पार पहुंच चुकी है। वहीं जल्द ही वैक्सीनेशन शुरू होने की बात भी की जा रही है। ऐसे में अब देश के कई राज्यों में स्कूलों को खोलने (School Reopen) पर विचार किया जा रहा है। राजस्थान, गुजरात,  पंजाब, ओडिशा समेत कई राज्य सरकारों ने स्कूल और सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों को खोलने के निर्देश दिए हैं। वहीं अब दिल्ली सरकार भी स्कूलों को खोलने पर विचार कर रही है। 

गुजरात में 11 जनवरी  से तो ओडिशा में 8 जनवरी से 10वीं और 12वीं के लिए स्कूलों को खोलने का फैसला किया है। वहीं अब दिल्ली सरकार ने भी स्कूलों को खोलने का संकेत दे दिया है। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को करीब 10 महीने से बंद दिल्ली के स्कूलों को खोलें जाने का संकेत दिया है।

तमिलनाडु में 100% क्षमता के साथ सिनेमाघर खोलने पर केंद्र ने लगाई राज्य सरकार को कड़ी फटकार

दिल्ली में जल्द ही खुल सकते हैं स्कूल
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं की तारीख घोषित होने के बाद अब हम स्कूलों को फिर से जल्दी खोल सकते हैं। सरकार इस पर विचार कर रही है। हालांकि सिसोदिया ने यह भी कहा कि हमारी भविष्य की रणनीति इस बात पर भी निर्भर करेगी कि फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को टीका लगाए जाने के बाद आम जनता के लिए कितनी जल्दी मुहैया हो पाती है। 

दिल्ली सरकार करेगी अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा सम्मेलन का आयोजन
वहीं सरकार स्कूल की परीक्षा पर 11 से 17 जनवरी तक अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा सम्मेलन का आयोजन करने जा रही है। सिसोदिया ने सम्मेलन की वेबसाइट भी लांच की है। सम्मेलन में भारत व अन्य देशों के 22 शिक्षा विशेषज्ञ स्कूली शिक्षा के विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगे।

इन देशों के विशेषज्ञ होंगे शिक्षा सम्मेलन शामिल
इसमें भारत से इंग्लैंड, फिनलैंड, जर्मनी, सिंगापुर, नीदरलैंड, और कनाडा के विशेषज्ञ शामिल होंगे। उपमुख्यमंत्री ने यहां डिजिटल प्रेस वार्ता में कहा कि हमें स्कूलों को फिर से खोलने के दौरान बच्चों के शैक्षणिक नुकसान की हर संभव भरपाई पर विचार करना होगा और हम इस सम्मेलन के माध्यम से कर भी रहे हैं।

कोरोना के के प्रभाव के साथ ही नई शिक्षा नीति के आलोक में शैक्षणिक रणनीति पर सम्मेलन में चर्चा होगी 12 से 16 जनवरी तक प्रतिदिन 2 घंटे का ऑनलाइन पैनल डिस्कशन होगा। सम्मेलन का समापन 17 जनवरी को होगा, जिसमें सभी बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए व्यापक साझेदारी के निर्माण की भावी रणनीति पर चर्चा होगी। 

बर्ड फ्लू की मार से सस्ता हुआ चिकन, दिल्ली में अब इतने रुपए में मिल रहा मुर्गा

देश में कोरोना का हाल
भारत (India) में कोरोना से  लोग संक्रमित हो 1,03,95,938 चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,50,372 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 1,00,16,163 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों (Active Cases) की कुल संख्या 2,25,120 है।

ये भी पढ़ें:-

comments

.
.
.
.
.