Tuesday, Oct 26, 2021
-->
schools-and-colleges-also-came-forward-regarding-dengue-control

डेंगू नियंत्रण को लेकर स्कूल-कॉलेज भी आए आगे

  • Updated on 10/13/2021

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। जिले में बीते दो माह में ही डेंगू मरीजों की संख्या 500 से अधिक हो गई है। प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग लगातार अभियान चलाकर व आरडब्ल्यूए के साथ बैठक कर इसे नियंत्रण की कोशिश में जुटा है। वहीं, अब स्कूल-कॉलेज भी डेंगू से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग की मदद से छात्रों को जागरूक कर रहा है। बुधवार को शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित कॉलेजों में मच्छर जनित रोगों से बचाव को लेकर जानकारी दी गई।

किसान इंटर कॉलेज चिरौड़ी में छात्रों को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के सहयोग से शिक्षकों ने डेंगू, मलेरिया अन्य रोगों के बारें में बताया। बताया कि डेंगू का मच्छर हमेशा साफ पानी में पनपता है और वह दिन में काटता है। मच्छर जनित रोगों से बचाव के लिए पूरे कपड़े पहनें। मच्छर से बचाव के लिए दिन व रात में भी जरूरी संसाधन का प्रयोग कर इससे बचें। उन्होंने बताया कि घर की छत पर रखें किसी भी बर्तन में पानी एकत्र न हो, जिससे मच्छर पनप सकें। कूलर व गमलें का पानी भी बदलते रहे। वहीं, घर में और आसपास गंदगी जमा न होने दें। यदि कोई बुखार से पीडि़त है उसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को दें।

इस पर पोस्टर बनाकर छात्र-छात्राओं ने मच्छर से होने वाले रोग, बचाव की जानकारी। दवाई का छीडक़ाव भी किया गया। जिला मलेरिया अधिकारी जीके मिश्रा ने बताया कि इंग्रामह इंटर कॉलेज, लोहियानगर स्थित गुरूनानक कन्या इंटर कॉलेज समेत कई कॉलेज में मच्छर जनित रोगों से बचाव के लिए जागरूक किया गया। इसके अलावा मरीज मिलने वाले स्थानों पर एंटी लार्वा स्प्रे करने के साथ ही आसपास के कई करीब 50 से अधिक लोगों के घरों के आसपास स्प्रे कर उन्हें भी इससे बचाव की जानकारी दी जा रही है। 

14 नए मरीजों की हुई पुष्टि 
जिले में मंगलवार को एक साथ सबसे अधिक 34 नए मरीजों की पुष्टि होने के बाद बुधवार को इनकी संख्या कम रही। बुधवार को 14 नए डेंगू मरीज मिलें। इसमें 5 मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। अब 63 मरीज अस्पताल में भर्ती है। अब जिले में मरीजों की संख्या 547 पहुंच गई है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.