Tuesday, Dec 07, 2021
-->
schools-and-colleges-to-be-opened-today-in-bihar-with-50-percent-capacity-sohsnt

बिहार में 50% क्षमता के साथ आज से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, इन बातों का रखा जाएगा ध्यान

  • Updated on 1/4/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) केआपात इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद से लोगों में खुशी की लहर है। इस बीच बिहार (Bihar) में आज से 9वीं से 12वीं के स्कूल, कॉलेज, कोचिंग समेत अन्य शिक्षण संस्थानों को खोलने की अनुमति दे दी गई है।  यहां कोरोना से एहतियात बरतते हुए प्रत्येक क्लास में कुल क्षमता की आधी तादात में विद्यार्थियों मौजूद रहेंगे।

Corona vaccine को DCGI की मंजूरी, सत्येंद्र जैन ने बताया दिल्ली में किसे लगेगी पहले वैक्सीन

आज से बिहार में खुलेंगे सभी शिक्षण संस्थान
कोरोना महामारी के कहर को देखते हुए बिहार में बीते 14 मार्च 2020 से ही सभी शिक्षण संस्थानों  को बंद कर दिया गया था, राज्य में लगभग 8000 सरकारी स्कूलों में  36,61,942  अध्ययन करने वाले छात्रों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखते हुए यहां करीब 73 लाख मास्क बांटे जाएंगे। बाते दें कि यहां बीते 18 दिसंबर को हुई राज्य आपदा समूह की बैठक में 4 जनवरी 2021 से सभी स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया था। यह बैठक मुख्य सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी।  

Covaxin को DCGI की मंजूरी पर शशि थरूर ने उठाए सवाल

जिला शिक्षा पदाधिकारियों ने जारी किए निर्देश
स्कूल खोलने के संबंध में अधिक जानकारी देते हुए शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बीते रविवार को संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि 4 जनवरी से राज्य के सभी स्कूल-कॉलेज खोलने को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं है। इसके साथ ही राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 

कोरोना वैक्सीन को DCGI की मंजूरी पर PM मोदी ने देशवासियों को दी बधाई, कही ये बात

50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे स्कूल
इस दौरान स्कूल आने वाले विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की हर दिन नियमित जांच होगी। इसके साथ ही  एक कक्षा में कुल क्षमता के 50 प्रतिशत विद्यार्थी ही एक कक्षा में मौजूद रहेंगे। कोरोना से एहतियात बरतते हुए क्लास दो बार सेनेटाइज होंगी। साथ ही विद्यार्थियों के सुरक्षित आवागमन का इंतजाम किया जाएगा।

कोविड-19 के नए स्ट्रेन को आइसोलेट करने वाला दुनिया का पहला देश बना भारत- ICMR

बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2.53 लाख के पार
बिहार में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। राज्य में संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 2,53,934 हो गई है। यहां सक्रिय मामलों की संख्या  4,318 है। राहत की बात ये है कि प्रदेश में कोरोना को मात देकर अब तक 2,48,210 लोग ठीक हो चुके हैं।  वहीं कोरोना की चपेट में आने से राज्य में अब तक 1,405 लोगों की मौत हो चुकी है।

DCGI ने कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी उपयोग को दी मंजूरी

वहीं दूसरी ओर देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर लगातार जारी है। भारत (India) में कोरोना से 1,03,41,291 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,49,686 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 99,46,131 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों (Active Cases) की कुल संख्या 2,42,579 है।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.