Tuesday, Oct 26, 2021
-->
schools to submit loc of 10th-12th students: cbse

10वीं-12वीं छात्रों की एलओसी जमा करें स्कूल : सीबीएसई

  • Updated on 9/17/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अकादमिक सत्र 2021-22 के लिए संबद्ध सभी स्कूलों के एचओएस व प्रमुखों को जारी किए निर्देश में 10वीं-12वीं कक्षा के आगामी टर्म एग्जाम में उपस्थित होने वाले छात्र-छात्राओं की लिस्ट ऑफ कंडीडेट्स यानि एलओसी जमा करने के लिए कहा है।

हिंदी भाषा की वैज्ञानिकता जानना जरूरी: डाॅ रजनी

बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर लिंक हुआ एक्टिव
जिसके लिए सीबीएसई ने आधिकारिक वेबसाइट पर शुक्रवार को ई-परीक्षा लिंक भी एक्टिव कर दिया है जहां स्कूल अपनी एलओसी जमा कर सकते हैं। यहां स्कूल 30 सितम्बर तक बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने जा रहे छात्रों की सूची जमा कर पाएंगे। बोर्ड ने कहा है कि एलओसी बनाते समय स्कूलों, शिक्षण संस्थानों को यह देखना होगा कि बच्चा किसी अन्य स्कूल या बोर्ड में पंजीकृत न हो। स्कूल केवल उनके यहां पंजीकृत बच्चों (जो नियमित रूप से उपस्थित हो रहे हों) की ही सूची भेजेंगे।

जेईई मेन्स रिजल्टः 18 छात्रों को मिले 300 में 300 नंबर, रहे पहले स्थान पर

30 सितम्बर सूची जमा करने की आखिरी तारीख
अगर स्कूल 30 सितम्बर तक अपने यहां पंजीकृत बच्चों की सूची नहीं जमा कर पाते हैं तो स्कूलों को 1 से 9 अक्तूबर तक 2000 रुपए प्रति छात्र विलंब शुल्क के साथ एलओसी जमा करनी होगी। स्कूलों को एलओसी जमा करने से पहले सुनिश्चित करना होगा कि छात्रों का जो डेटा वह जमा करने जा रहे हैं वह ठीक है कि नहीं। जैसे कि छात्र का नाम, जन्मतिथि, विषय, विषय कोड आदि। क्योंकि सूची जमा हो जाने के बाद बोर्ड उसमें संशोधन की करेगा। सिर्फ ट्रांसफर और दिव्यांग श्रेणी के छात्रों के लिए ही बोर्ड कोई फैसला ले सकता है।

कोविड-19 के कारण मां-बाप को चुके छात्रों को आईसीएआई ने फीस में दी छूट

5 विषयों के 1500 रुपए लगेगी पंजीकरण फीस 
इसके साथ ही बोर्ड ने 10वीं-12वीं कक्षा में 5 विषयों के साथ सूची जमा करने की फीस भी निर्धारित कर दी है। 5 विषयों के लिए भारत में रहने वाले छात्र को 1500 रूपए और भारत से बाहर के छात्रों के लिए 5 विषयों के लिए 10 हजार रुपए चुकाने होंगे। वहीं दिल्ली सरकार के एससी-एसटी छात्रों के लिए 5 विषयों की फीस 1200 रुपए रखी गई है। अगर कोई छात्र अतिरिक्त विषय लेता है तो उसके लिए 300 रुपए अतिरिक्त चुकाने होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.