Friday, Apr 10, 2020
scientist report on corona epidemic 13 lakh cases may come in india

कोरोना का कहर: भारत में मई तक 13 लाख केस आने की संभावना

  • Updated on 3/26/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस (Cornavirus) का प्रकोप झेल रही है। चीन (China) के वुहान (Wuhan) शहर से जन्मा ये वायरस अब तक दुनिया के लगभग 180 देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। दुनियाभर में इस  वायरस से अब तक 4,65,163 लोग संक्रमित हो चुके हैं, वहीं इस वायरस के चलते अब तक दुनिया में 21,116 लोगों की मौत हो चुकी है। जनवरी 2020 में भारत पहुंचे इस वायरस का प्रसार अब तेजी से पूरे देश में होने लगा है। भारत में इस वायरस से अब तक 612 लोग संक्रमित हो चुके हैं। हीं 11 लोग इस वायरस के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं। 

कोरोना वायरस के मामले जिस तरह से सामने आ रहे हैं, ऐसे में वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम की रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि मई के दूसरे हफ्ते तक भारत में 13 लाख कोरोना के मामले सामने आ सकते हैं। भारत में कोरोना के मामलों की स्टडी करने वाले Covid-19 स्टडी ग्रुप के रिसर्च ने मौजूदा आंकड़ों का अध्ययन करने के बाद जारी रिपोर्ट में आशंका जताई है। 

अब स्पेन पर कोरोना का कहर, मौत के मामलों में चीन को छोड़ा पीछे

भारत में कोरोना का टेस्टिंग रेट बेहद कम
शोधकर्ताओं ने रिपोर्ट में कहा कि भारत ने शुरुआती दौर में कोरोना के मामलों को नियंत्रित करने में इटली और अमेरिका जैसे दूसरे देशों की अपेक्षा अच्छा काम किया है। हालांकि, हमारा यह अनुमान भारत में शुरुआती चरण के आंकड़ों के आधार पर है। इसमें एक खास बात यह है कि देश में प्रभावित मामलों की असली संख्या स्पष्ट नहीं है। शोधकर्ताओं के मुताबिक ऐसा इसलिए है, क्योंकि भारत में इसको लेकर टेस्टिंग रेट बेहद कम है। 

Corona: चीन पर उठा सवाल, अमेरिका ने ठोंका 20 ट्रिलियन डॉलर का मुकदमा

इटली में हालात बेकाबू
जिन देशों में पहले कोरोना के बेहद कम मामले थे, उनमें अचानक से तेजी आ रही है। सबसे पहले चीन में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती चली गई। उसके बाद ये वायरस दुनिया के अन्य देशों में फैलने लगा। दक्षिण कोरिया से लेकर ईरान तक इसका प्रसार तेजी से हो रहा था। इटली में काफी लंबे समय तक इससे पीड़ित लोगों की संख्या 3 थी, लेकिन उसके बाद अचानक से ये संख्या इतनी तेजी से बढ़ी कि अब वहां हालात बेकाबू हो चुके हैं। इटली में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 74,386 पहुंच चुकी है। वहीं इस वायरस से मरने वालों की संख्या 7,503 हो चुकी है। 

कोरोना से जंग की चर्चा के लिए G20 सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे सऊदी के शाह

स्पेन में बिगड़े हालात
वहीं इटली (Italy) के बाद स्पेन (Spain) में कोरोना से संक्रमित लोगों की मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। स्पेन में कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत के मामले चीन से भी अधिक हो गए हैं। सरकार ने यह जानकारी दी। स्पेन में बीते 24 घंटों में 738 लोगों ने दम तोड़ दिया, जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 3443 हो गई है। वहीं इस वायरस से यहां 47610 लोग संक्रमित हैं।

लॉक डाऊन है तो फिक्र क्या, बैंक कराएंगे आपके पैसे की होम डिलीवरी

ईरान में 24 घंटे में 2206 मामले
स्पेन में तेजी से फैलते कोरोनावायरस को रोकने के लिए 11 दिन से लॉक डाउन जारी है। वहीं ईरान में बुधवार को 143 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 2077 हो गई है। ईरान कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानूश जहानपुर ने कहा कि हमारे साथियों को बीते 24 घंटे में 2206 लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी मिली है। जिसके साथ ही देश में संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 27017 हो गई है।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें 

क्या है कोरोना वायरस? जानें, बीमारी के कारण, लक्षण व समाधान

इन आयुर्वेदिक उपायों का करें इस्तेमाल, नहीं आएगा Coronavirus पास 

coronavirus: 5 दिन में दिखे ये लक्षण तो जरूर कराएं जांच 

यदि आपका है यह Blood Group तो जल्द हो सकते हैं कोरोना वायरस के शिकार 

कोरोना वायरस: जिम बंद हुए हैं एक्सरसाइज नहीं, 'वर्क फ्रॉम होम' की जगह करें 'वर्कआऊट फ्रॉम होम' 

Coronavirus को रखना है दूर तो डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें 

कोरोना वायरस : मास्क के इस्तेमाल में भी बरतें सावधानियां, ऐसे करें यूज 

कोरोना वायरस से जुड़े ये हैं कुछ खास मिथक और उनके जवाब 

मिल गया Coronavirus का इलाज! जल्द ठीक हो सकेंगे सभी संक्रमित 

लॉक डाऊन है तो फिक्र क्या, बैंक कराएंगे आपके पैसे की होम डिलीवरी

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.