वैज्ञानिको ने ईजाद किया पूर्वजों की जानकारी देने वाला यंत्र

  • Updated on 1/15/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हाल ही में वैज्ञानिकों ने ऐसा उपकरण निकाला है जिससे पूर्वजों का पता लगाया जा सकेगा। साथ ही ऐसा दावा किया जा रहा है कि इसके प्रयोग से ये भी जाना जा सकता है कि वो व्यक्ति प्राचीन लोगों से किस हद तक मेल खाता है जो कभी धरती पर इधर से उधर घूमते रहते थे। 

मकर सक्रांति पर क्यों खाते हैं खिचड़ी, जानिए इससे जुड़ी कहानी?

बिट्रेन के शेफील्ड विश्वविद्याल के ऐरान एलहेक ने एक शोध में ऐन्सेस्ट्री इंफॉर्मेटिव मार्कर्स (एआईएम) को इजाद किया जिससे कंकाल का वर्गीकरण किया जा सकेगा। 

एलहेक ने कहा, “एआईएम का प्रभावी तरीके से पता लगाने का हमने एक नया जरिया विकसित किया है और साबित किया कि यह सटीक है। प्राचीन लोगों में आधुनिक लोगों के मुकाबले ज्यादा विविधता थी। उनकी यह विविधता नियोलिथिक क्रांति और ब्लैक डेथ जैसी घटनाओं के बाद कम होने लगी।” 

अरे वाह! अब पुरुषों के लिए आया गर्भनिरोधक इंजेक्शन, 13 साल रहें टेंशन फ्री

एल्हेक का दावा है कि इससे आसानी ने पूर्वजों के बारे में पता लगाया जा सकेगा साथ ही यह बेहद सटीक तरीके से पता लगा सकता है कि आप किसके वंशज हैं। ये आपका जीन रोम, ब्रिटेन, भारत या फिर इजाराइल का है, आसानी से पता लगा पाएगा। 
 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.