Thursday, Feb 25, 2021
-->
scientists invent this special tool to make ppe kit virus free sohsnt

कोरोना संकट के बीच PPE किट को वायरस मुक्त करने के लिए वैज्ञानिकों ने इजाद किया ये खास उपकरण

  • Updated on 9/5/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटिल। देश में कोरोना महामारी (Corona Epidemic) का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। हर संभव प्रयास के बाद भी यहां नए मामलों में कोई खास कमी देखने को नहीं मिल रही। ऐसे में तेजी से फैल रहे संक्रमण से सुरक्षा के लिए वैज्ञानिकों ने व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPI) को वायरस मुक्त करने का एक उपकरण तैयार कर दिया है।

दिल्ली में कोरोना की फर्जी रिपोर्ट बनाने वाला डॉक्टर और उसका सहयोगी गिरफ्तार

कई बार प्रयोग में लाया जा सकता है उपकरण
इस उपरकण की खास बात ये भी है कि इसे कई बार प्रयोग में लाया जा सकता है। हाइब्रिड स्टरलाइजेशन नामक नई तकनीक से विकसित किए गए इस उपकरण को कहीं भी ले जाया जा सकता है। कोरोना संकट के बीच फ्रंट लाइन पर काम करने वाले, मेडिकल स्टॉफ, नर्स, हेल्थ वर्कर व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के लिए ये पीपीआई काफी मददगार साबित होगी।

दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देख राजधानी में केंद्र सरकार फिर से सक्रिय

यहां किया गया है तैयार
गौरतलब है कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) तिरुपति और भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (IISER) तिरुपति द्वारा संयुक्त रूप से 'पोर्टेबल ऑप्टिकल कैविटी स्टरलाइजेशन यूनिट' नामक इस उपकरण को विकसित किया गया है, जो कोरोना महामारी में काफी मददगार साबित होगा।

WHO ने जारी की नई एडवाइजरी, कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए जीवन दायक साबित हो सकता है स्टेरॉयड

देश में तेजी से फैल रहा है कोरोना
वहीं दूसरी ओर देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। संक्रमण से अब तक 40,20,239 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 69,635 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। यहां सक्रिय मामलों की कुल संख्या 8,45,477 है। हालांकि राहत की बात ये है कि 31,04,512 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.