Thursday, Jan 20, 2022
-->
screws-will-be-tightened-on-selling-tobacco-products-against-cotpa-act-campaign-will-run-soon

कोटपा अधिनियम विरूद्ध तंबाकू उत्पाद बेचने पर कसा जाएगा शिकंजा, जल्द चलेगा अभियान

  • Updated on 11/15/2021

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। कोटपा (सिगरेट एंड अदर टोबैको प्रोडक्ट्स एक्ट) अधिनियम का उल्लंघन करने वालों पर स्वास्थ्य विभाग अन्य विभागों के साथ मिलकर शिकंजा सकेगा। जल्द ही इस संबंध में जिले भर में अभियान चलाया जाएगा। जिससे वैधानिक चेतावनी के बिना तम्बाकू प्रोडेक्ट बेचने, स्कूल-कॉलेजों के आसपास तम्बाकू बेचने पर प्रतिबंध लगाया जा सकें।    
तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया कि कोटपा अधिनियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ  स्वास्थ्य विभाग, फूड एंड ड्रग सेफ्टी, सेल्स टैक्स, श्रम विभाग, नगर निगम और पुलिस विभाग मिलकर अभियान चलाएंगे। उन्होंने कोविड के चलते अन्य नियमित गतिविधियों की ही तरह यह अभियान भी शिथिल पड़ गया था लेकिन जल्द ही सीडीओ से निवेदन कर सभी संबंधित विभागों के सामंजस्य से सप्ताह में एक दिन विशेष अभियान के लिए निश्चित कराया जाएगा, ताकि वैधानिक चेतावनी के बिना तंबाकू उत्पाद बेचने वालों के साथ ही आयातित सिगरेटए खुली सिगरेट और स्कूलों के आसपास तंबाकू उत्पाद बेचने वालों के खिलाफ  कार्रवाई की जा सके।

डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ आने वाले दिनों में स्कूल.कॉलेजों में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन कर तंबाकू के प्रयोग से होने वाली समस्याओं के बारे में छात्रों को जागरूक करेगा। उन्होंने कहा तंबाकू उत्पादों का अंधाधुंध इस्तेमाल कैंसर होने का सबसे बड़ा कारण बनकर उभर रहा है। इससे बचाव के लिए समाज में जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है। सरकार की ओर से इस संबंध में समय-समय पर गाइडलाइन जारी की जाती हैं।

तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ की ओर से भी इस संबंध में जागरूकता के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ में तैनात डॉ. आशुतोष गौतम ने बताया एक्ट के अनुसार जिले में अवैध रूप से तंबाकू उत्पादों की बिक्री करने वालों पर शिकंजा कसने के लिए लगातार अभियान चलाया जाता है। हर दुकानदार को नोटिस लिखकर रखना होता है कि वह 18 वर्ष से कम आयु वर्ग को तम्बाकू न बेचें। ऐसा न करने वाले विक्रेताओं के खिलाफ  कार्रवाई की जाती है।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.