Thursday, Feb 25, 2021
-->
sdmc-came-forward-for-prevention-from-pollution-in-delhi-35-e-car-included-in-its-fleet

प्रदूषण की रोकथाम के लिए SDMC आया आगे, 35 E-Car अपने बेड़े में कीं शामिल

  • Updated on 10/24/2018

नई दिल्ली/प्रगनेश सिंह। दिल्ली में बढ़े वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दक्षिणी नगर निगम ने एक और कदम उठा लिया है। निगम ने अपने बेड़े में 35 और नई ई-कार को शामिल कर लिया है। बता दें कि इलेक्ट्रिक (ई) कारों का उपयोग करने वाला यह दिल्ली का पहला निगम है। 

दक्षिणी नगर निगम के उपायुक्त ने बताया कि दिल्ली में वायु प्रदूषण को देखते हुए निगम ने ई-कारों का उपयोग करने का फैसला लिया था। इसके तहत पहले चरण में 32 कारों को निगम के बेड़े में शामिल किया गया था। जिसकी परिणाम काफी सही आने के बाद 35 और ई-कार को अपने बेडे में शामिल किया गया।

टोल प्लाजा पर अब नहीं लगेगा जाम, खुद ही कट जाएगा टैक्स का पैसा

उन्होंने बताया कि कारें एक बार चार्ज होने पर 100 से 120 किलोमीटर चल सकती हैं। इससे निगम का वाहनों पर होने वाला खर्च भी कम होगा।

चार्जिंग प्वाइंट की संख्या बढ़ाई जाएगी
स्थायी समिति अध्यक्ष शिखा रॉय ने बताया कि पहले चरण में कई ई-कार के चार्जिंग के लिए कुछ जगहों पर चार्जिंग प्वाइंट बनाए गए हैं। लेकिन अब ई-कार की संख्या बढ़ गई है। इसलिए इसके लिए विभिन्न स्थानों पर चार्जिंग की व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने कहा कि निगम के प्रस्तावित अपने स्वामित्व वाले मुख्यालय के निर्माण के दौरान भी बड़े स्तर पर इसकी व्यवस्था करने का ध्यान रखा जाएगा।

राजधानी में डेंगू ने बदला रूप, पहचान करना नहीं है आसान

अधिकारी कार लेने में कर रहे आनाकानी
दक्षिणी नगर निगम आयुक्त पुनित गोयल तो वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए ई-कार के इस्तेमाल पर जो दे रहे हैं। लेकिन निगम में कार्यरत कुछ अधिकारी इस कार का इस्तेमाल करने से परहेज कर रहे हैं।

सूत्रों की माने तो कुछ अधिकारी कार न लेने के लिए तो आयुक्त से सिफारिश भी लगा लिए। जिनमें से कुछ लोगों को पहले चरण में सहूलियत भी मिल गई थी। लेकिन एक बार फिर कार संख्या बढऩे के बाद लोगों को मजबूरन लेना होगा।

आज फिर गिरा तेल का भाव, आज इस दाम मिल रहा है पेट्रोल और डीजल

एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार दिल्ली में निगम के अधिकारी अपने कार्यालय और मुख्यालय जाने के लिए रोजाना औसतन 80 से 90 किलोमीटर का सफर करते हैं। ऐसे में ये कारें उनके लिए काफी उपयोगी साबित होंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.