Tuesday, Mar 09, 2021
-->
sdmc launches reach and teach program millions of students will get benefit albnst

SDMC ने शुरु किया रीच एंड टीच प्रोग्राम, लाखों छात्रों को मिलेगा घर बैंठे लाभ

  • Updated on 4/17/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Corona Virus) से उपजे संकट के समय देश के सभी शिक्षण संस्थानों को बुरी तरह प्रभावित किया है। जिससे लाखों के शिक्षा बाधित हुए है। लेकिन इस सबके बीच ऑनलाइन एजुकेशन ने जोर पकड़ा है, जिससे शिक्षक और छात्रों के बीच की दूरी को पाटने का कार्य भी शुरु हुआ है। इसी कड़ी में राजधानी में दक्षिणी निगम ने अपने स्कूल के छात्रों का सुध लेते हुए रीच एंड टीच प्रोग्राम की शुरुआत करने की घोषणा की है।

कोरोना से जंग: कैसे रेड और ऑरेंज जोन बदलेगा ग्रीन जोन में, पढ़ें रिपोर्ट

ऑनलाइन एजुकेशन को मिलेगा बढ़ावा

यह प्रोग्राम SDMC के  581और 10 सहायता प्राप्त स्कूलों में शुरु की गई है। इस माध्यम से छात्रों और शिक्षक एक-दूसरे से व्हाट्सेप, फोन काॅल, एस.एम.एस के द्वारा ऑडियो, वीडियो से संपर्क स्थापित करते है। हालांकि इससे वैसे छात्र जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं है उसका भी ध्यान रखा गया है ताकि उनका भी शिक्षण कार्य बाधित न हों। इसके लियेफोन काॅल व एस.एम.एस का सहारा लिया जा रहा है।

लॉकडाउन: रमजान में रोजा रखने और दुआ मांगने को लेकर शाही इमाम की सलाह

शिक्षकों को भी किया गया प्रशिक्षित

माना जा रहा है कि निगम के इस प्रयासों से लगभग 2 लाख छात्र और छात्राएं को लाभ मिलेगा। इस बाबत SDMC शिक्षा विभाग ने विशेष तैयारी की है। जिसके तहत अनेक व्हाट्सेप ग्रुप बनाकर ई-लर्निंग को बढ़ावा दिया जा रहा है। साथ ही यह भी संकेत दिया है कि इस ऑनलाइन शिक्षा पर भी कड़ी निगरानी रखी जाएगी ताकि छात्र और शिक्षक इसमें सक्रिय भागीदारी निभा सकें। निगम ने बताया है कि शिक्षकों को पीपल और सार्ड एनजीओ ऑनलाइन प्रशिक्षण दे रही है ताकि वे लोग तकनीक में उन्नत हो सकें। निगम ने अभिभावकों से भी विशेष आग्रह किया है कि वे लोगअपने बच्चों पर विशेष निगरानी रखें ताकि वे पढ़ाई में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले सकें।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.