Tuesday, Jun 22, 2021
-->
sdmc start of employees insurance scheme

SDMC: बीमा योजना की हुई शुरुआत, 60 कर्मचारियों को किया गया नियमित

  • Updated on 12/19/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने दैनिक वेतन और अनुबंधित कर्मचारियों के लिए कल्याणकारी योजनाओं को लागू करते हुए बुधवार को उनके लिए जीवन बीमा योजना का शुभारंभ किया। इसके अतिरिक्त अस्थायी 120 सफाईकर्मचारियों को नियमित किया गया। साथ ही उद्यान विभाग में 60 कर्मचारियों को करूणामूलक आधार पर नियुक्ति प्रदान की गई।

वकीलों को केजरीवाल का एक और तोहफा, चैंबर पर डोमेस्टिक रेट में मिलेगी बिजली

निगम के लगभग 14000 अनुबंधित व दैनिक वेतन कर्मचारी
सिविक सेंटर में इस बाबत आयोजित कार्यक्रम में महापौर सुनीता कांगड़ा ने कहा कि वर्तमान में अनुबंधित व दैनिक वेतन कर्मचारियों को किसी भी बीमा योजना की सुविधा नहीं है, जिस कारण निगम मृतक के परिवार को किसी भी प्रकार की वित्तीय सहायता देने में अक्षम होता है। निगम के लगभग 14000 अनुबंधित व दैनिक वेतन कर्मचारी, जोकि सफाई कर्मचारी, माली, अनुचर, चैकीदार, बेलदार के पद पर कार्य कर रहे हैं, इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होंगे। योजना के तहत 2 लाख रुपए का जीवन बीमा कराया जाएगा और मरणोपरांत यह राशि मृतक के परिवार को दी जाएगी।

Delhi: उपराज्यपाल ने खाली पदों को भरने के दिए निर्देश

प्रत्येक कर्मचारी पर करीब 330 रुपए प्रतिवर्ष का प्रीमियम देय
प्रत्येक कर्मचारी पर करीब 330 रुपए प्रतिवर्ष का प्रीमियम देय होगा जिसका भुगतान निगम करेगा। एसडीएमसी आयुक्त ज्ञानेश भारती ने कहा कि  वर्ष 1994 से 1998 के बीच अनुबंध पर रखे गए 120 सफाई सैनिकों को नियमित किया गया है।  इन कर्मचारियों को नियमित कर्मचारियों की भांति ही वेतन, एरियर और अन्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि एक प्रावधान के अनुसार निगम के किसी स्थाई कर्मचारी की मृत्यु के उपरांत उनके आश्रितों को करूणामूलक आधार पर नियुक्ति दी जाती है।

उद्यान विभाग में 60 कर्मचारियों को अनुबंध आधार पर नियुक्त किया गया
इसी प्रावधान के अंतर्गत उद्यान विभाग में 60 कर्मचारियों को अनुबंध आधार पर नियुक्त किया गया है। इसके अतिरिक्त सभी जोनों में लगभग सफाई कर्मचारियों के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत उन्हें प्रशिक्षण दे रहे हैं, जिसमें प्रत्येक प्रशिक्षु को प्रशिक्षण के उपरांत के उपरांत 500 रुपए की एकमुश्त राशि व प्रशास्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। कार्यक्रम इस अवसर पर स्थायी समिति के अध्यक्ष  भूपेंद्र गुप्ता, नेता सदन कमलजीत सहरावत तथा अन्य लोग उपस्थित थे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.