Monday, Jan 21, 2019

राजधानी में सीलिंग Mode ON, पूर्वी दिल्ली में दूसरे दिन 17 फैक्ट्रियां हुईं सील

  • Updated on 1/12/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। निगम अधिकारियों ने सीलिंग कार्रवाई के दूसरे दिन शाहदरा साउथ व नॉर्थ जोन में अवैध रूप से चल रही फैक्ट्रियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए निगम के सीलिंग दस्ते ने भारी हंगामे के बीच शुक्रवार को 17 फैक्ट्रियों को सील कर दिया।

निगम के दस्ते ने शाहदरा साउथ में 12 व नॉर्थ जोन में 5 फैक्ट्रियों पर सीलिंग की कार्रवाई की। यह कार्रवाई उस्मानपुर, वेलकम, मानसरोवर पार्क, कृष्णानगर, गांधीनगर, फर्श बाजार आदि इलाके में की गई। 

राजधानी में बदला हवा का मिजाज, बढ़ा प्रदूषण, सांस लेना हुआ मुश्किल

प्राप्त जानकारी के मुताबिक निगम के अधिकारी भारी पुलिस बल के साथ उस्मानपुर, वेलकम और मानसरोवर पार्क इलाके में अवैध रूप से चल रही फैक्ट्रियों के खिलाफ  सीलिंग की कार्रवाई करने पहुंचे। इस दौरान निगम अधिकारियों ने उस्मानपुर और मानसरोवर पार्क में चार अवैध फैक्ट्रियों को सील किया, वहीं वेलकम इलाके में एक फैक्ट्री पर सीलिंग की कार्रवाई की गई।

इस दौरान फैक्ट्रियों के बिजली व पानी के कनेक्शन भी काट दिए गए। मानसरोवर पार्क में सीलिंग के दौरान लोगों की भीड़ ने जमकर हंगामा किया। लोगों का कहना था कि निगम अधिकारी इन इलाकों में तो अवैध रूप से चल रही फैक्ट्रियों के खिलाफ  सीलिंग की कार्रवाई करने पहुंच जाते हैं, लेकिन सीलमपुर व जाफराबाद इलाके में क्यों नहीं कार्रवाई करते।

कॉलेजियम ने की माहेश्वरी, खन्ना को SC में न्यायाधीश बनाने की सिफारिश

शाहदरा साउथ जोन में भी निगम अधिकारियों ने अवैध रूप से चल रही 12 फैक्ट्रियों के खिलाफ  सीलिंग की कार्रवाई की। इस दौरान रघुवरपुरा इलाके में दो फैक्ट्री मालिकों ने मौके पर ही मिसयूज चार्ज के सात-आठ लाख रुपए जमा करा दिए, जिसके चलते इन दोनों फैक्ट्रियों पर सीलिंग की कार्रवाई नहीं की गई।

निगम अधिकारियों का कहना है कि अगर लोग अपनी संपत्ति को सील होने से बचाना चाहते हैं तो जिन भवनों में अवैध रूप से फैक्ट्रियां चल रही हैं, उन्हें खाली कर निगम को मिसयूज चार्ज व दोबारा वहां औद्यौगिक गतिविधियां ना चलाने का शपथ पत्र देकर अपने भवन को सील होने से बचा सकते हैं।

चौटाला बोले- BJP ने किसानों की आय दोगुनी नहीं की, दर्द दोगुना जरुर किया

करोलबाग जोन में चल रही अवैध डेरियां सील
उत्तरी नगर निगम के करोल बाग जोन में चल रही अवैध डेरियों पर शुक्रवार को सीलिंग की कार्रवाई की गई। निगम के करोल बाग के जोन की टीम ने यह कार्रवाई की है। निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यहां पर 14 अवैध डेरियां संचालित की जा रही थीं।

अखिलेश बोले- इस बार भी सटीक बैठेगा SP-BSP का गणित, मुंह की खाएगी BJP

लगातार निगम द्वारा अवैध रूप से चल रही डेरी को बंद करने के लिए नोटिस भेजा जा रहा था। लेकिन डेरी संचालकों ने नेाटिस मिलने के बाद बंद नहीं किया। आखिरकार शुक्रवार को सभी 14 डेरियों पर सीलिंग की कार्रवाई की गई। वहीं डेरी की सभी गायों को उनके मालिक को सौंप दिया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.