Friday, Jun 09, 2023
-->
sebi-will-gradually-end-the-of-buyback-from-stock-exchanges

शेयर बाजारों से पुनर्खरीद की व्यवस्था धीरे-धीरे खत्म करेगा SEBI

  • Updated on 12/20/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पूंजी बाजार नियामक सेबी के निदेशक मंडल ने कंपनियों की तरफ से शेयर बाजारों के जरिये शेयर पुनर्खरीद की सुविधा धीरे-धीरे खत्म करने के साथ ही मंगलवार को शेयर बाजारों एवं अन्य बाजार ढांचागत संस्थानों में कामकाज सुधारने के उपायों को स्वीकृति दी।

पंजाब के CM मान ने हैदराबाद में चंद्रशेखर राव से की मुलाकात

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के निदेशक मंडल की यहां हुई बैठक में ये फैसले किए गए। इनके अलावा कारोबार सुगमता के लिए विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के पंजीकरण में लगने वाले समय को घटाने और सतत वित्त सुनिश्चित करने और ‘ग्रीनवॉशिंग' पर अंकुश के लिए मानकों में संशोधन का फैसला भी किया गया।

उत्तराखंड में काली नदी के किनारे सुरक्षा दीवार बना रहे भारतीय श्रमिकों पर नेपाल से पत्थर फेंके गए

सेबी की प्रमुख माधवी पुरी बुच ने कहा कि नियामक ने शेयर बाजार से शेयर पुनर्खरीद के तरीके में पक्षपात की आशंका को देखते हुए निविदा प्रस्ताव मार्ग को वरीयता देने का फैसला किया है। उन्होंने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह एक क्रमिक रूप से आगे बढ़ने वाला रास्ता है और शेयर बाजार के जरिये शेयरों की पुनर्खरीद करने के मौजूदा ढंग को धीरे-धीरे खत्म किया जाएगा।''

केजरीवाल ने पूछा- चीन भारत पर हमला कर रहा है तो BJP सरकार आयात की इजाजत क्यों दे रही है?

शेयर बाजारों में सूचीबद्ध कंपनियां निवेशकों के पास मौजूद शेयरों को खरीदने के लिए खुले बाजार से शेयरों की पुनर्खरीद करती हैं। इसके अलावा पुनर्खरीद का एक तरीका निविदा प्रस्ताव का भी है जिसे अब सेबी धीरे-धीरे लागू करेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.