Wednesday, Dec 08, 2021
-->
second-batch-of-drdos-anti-covid-drug-2-dg-will-be-released-today-prshnt

DRDO की एंटी-कोविड दवा 2-DG की दूसरी खेप आज होगी जारी, 10 हजार पैकेट होंगे रिलीज

  • Updated on 5/27/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना वायरस को हराने के लिए पूरे देश में वैक्सीनेशन प्रक्रिया तेजी से जारी है। केंद्र और राज्य सरकार इस कोशिश में जूटे हैं कि जल्द से जल्द कोरोना का टिका आम लोगों को मिल सके। इस बीच कोरोना के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली डीआरडीओ द्वारा विकसित दवा 2-डीजी की दूसरी खेप गुरुवार यानी आज जारी की जाएगी और 10 हजार पाउच की दूसरी खेप डॉ. रेड्डीज लैब जारी करेगी। गौरतलब है कि इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन और रक्षमंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में  17 मई को डीआरडीओ द्वारा विकसित दवा 2-डीजी की लॉन्चिंग की गई थी।

इससे पहले इस दवा की 10 हजार सैशे एम्स और आर्म्ड फोर्सेज मेडीकल सर्विसेज को मिल चुका है। बता दें कि कोरोना के इलाज में कारगर ये दवा दवाई की दुकान पर उपलब्ध नही होगी क्यों कि अभी इसे कमर्शियल बिक्री के लिए लॉन्च नहीं की गई है। उम्मीद जताई जा रही है कि डॉक्टर रेड्डी जून के पहले हफ्ते तक इस दवा को कमर्शियल बिक्री के लिए लॉन्च कर दें। दरअसल कोरोना इलाज में इसके इस्तेमाल से मरीजों की ऑक्सिजन पर निर्भरता कम होगी और मरीजो का ऑक्सिजन लेवल बढ़ता है।  

आखिरकार पकड़ा गया लापता मेहुल चोकसी, एंटीगुआ PM ने दिए भारत भेजने के संकेत

देश में अबतक 20 करोड़ से ज्यादा को लगा टिका
बता दें कि देश में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रही है। हालांकि अभी कोरोना की लहर थोड़ी सुस्त हुई है लेकिन पूरी तरह से कोरोना का खात्म कब होगा ये किसी को नहीं पता है। हालांकि सरकार इस वायरस को रोकने के लिए कई तरह के कदम उठा रही है। जिसमें वैक्सीनेशन प्रकिया भी शामिल है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि देश में अभी तक कोविड-19 रोधी टीके की 20.25 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं।

चीन से तनातनी के बीच LAC की सुरक्षा होगी तेज ,इजरायल से यह ड्रोन खरीदेगा भारत

मत्रालय ने कहा ये
मंत्रालय ने कहा कि बुधव़ार को 18-44 आयु वर्ग के 8,31,500 लाभार्थियों को कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक दी गई और टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण एक मई से शुरू होने के बाद से 37 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कुल मिलाकर 1,38,62,428 लोगों ने इसे प्राप्त किया है। मंत्रालय ने कहा कि बिहार, गुजरात, राजस्थान और उत्तर प्रदेश ने 18-44 आयु वर्ग के 10 लाख से अधिक लाभार्थियों को कोविड टीके की पहली खुराक दी है।अंतरिम आंकड़ों के अनुसार, देश भर में अब तक कोविड-19 टीके की कुल 20,25,29,884 खुराक दी जा चुकी है।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.