Wednesday, Jun 16, 2021
-->
second-royal-bath-of-kumbh-tomorrow-highway-will-remain-closed-albsnt

कुंभ का दूसरा शाही स्नान कल, हाईवे रहेगा बंद

  • Updated on 4/11/2021

 हरिद्वार/योगेश योगी। हरिद्वार में कुंभ का  दूसरा शाही स्नान कल सोमवार को हो रहा है। सोमवती अमावस्या पर सबसे पहले श्री निरंजनी अखाड़ा और सबसे बाद में निर्मल अखाड़े के संत शाही स्नान करेंगे। शाही स्नान के दौरान हरिद्वार में हाईवे बंद रहेगा। गंगा आरती में भी आम श्रद्धालु भाग नहीं ले पाएंगे। 

संतों के साथ शाही स्नान करेंगे नेपाल के पूर्व राजा

श्री निरंजनी अखाड़ा के संत स्नान के लिए सुबह 8:30 बजे छावनी से प्रस्थान करेंगे। 10:15 बजे इनका हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड पर आगमन होगा।  10:45 बजे श्री निरंजनी अखाड़े के संत हरकी पैड़ी से वापस छावनी के लिए प्रस्थान करेंगे। श्री जूना अखाड़ा 10:50 पर स्नान के लिए हरकी पैड़ी पहुंचेगा। 11:20 तक का समय जूना अखाड़ा के लिए आरक्षित है। श्री महानिर्वाणी अखाड़ा के संत 11: 50 बजे हरकी पैड़ी पहुंचेंगे और 12: 20 बजे तक स्नान करेंगे। श्री निर्वाणी अनी, श्री दिगंबर अनी व श्री निर्मोही अनी अखाड़े के संत 12:40 पर ब्रह्मकुंड पहुंचेंगे।

राष्ट्र की एकता अखंडता बनाए रखने में वैष्णव संतों की अहम भूमिका : श्रीमहंत राजेंद्रदास

इन तीनों अखाड़ों के लिए हरकी पैड़ी पर 50 मिनट का समय आरक्षित किया गया है। 1:30 पर तीनों अखाड़े हरकी पैड़ी से वापसी करेंगे। श्री पंचायती बड़ा उदासीन अखाड़ा के संत 2:50 पर हरकी पैड़ी पहुंचेंगे और 3:20 तक स्नान करेंगे। श्री पंचायती नया उदासीन अखाड़ा के संत 4:35 पर हरकी पैड़ी पहुंचेंगे और 5:05 तक शाही स्नान करेंगे। श्री निर्मल अखाड़ा  सबसे बाद आएगा और 5:30 बजे तक शाही स्नान कर वापसी करेगा।

श्री निरंजनी अखाड़े से ताउम्र जुड़े रहेंगे रविदासाचार्य सुरेश

कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल ने बताया कि शाही स्नान के दिन हरकी पैड़ी पर आम श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। आम श्रद्धालु हरिद्वार के अन्य गंगा घाटों पर स्नान कर सकते हैं। शाम को हरकी पौड़ी पर गंगा आरती में भी श्रद्धालु भाग नहीं ले पाएंगे।उन्होंने बताया कि अखाड़ों का जुलूस हाईवे से होकर गुजरेगा इसलिए हरिद्वार में हाईवे भी बंद रहेगा।जिस स्थान पर हाईवे बंद किया गया है, बाहर से आने वाले लोगों की पार्किंग की व्यवस्था उससे पहले ही की गई।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.