Friday, Jul 23, 2021
-->
second sero survey will start from today in delhi coronavirus kmbsnt

कोरोना से जंग: आज से फिर शुरू होगा दिल्ली में सीरो सर्वे

  • Updated on 8/1/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना संक्रमण के घटते मामलों के बीच दिल्ली में एक बार फिर से सीरो सर्वे शुरू हो रहा है। केजरीवाल सरकार आज से दिल्ली में संक्रमण की स्थिति का पता लगाने और हर्ड इम्युनिटी के विषय में जानकारी हासिल करने के लिए सीरो सर्वे शुरू कर रही है। इससे पहले केंद्र सरकार दिल्ली में सीरो सर्वे करवा चुकी है। 

1 अगस्त से 5 अगस्त तक चलने वाले सीरो सर्वे में 15 हजार से अधिक लोगों के ब्लड सैंपल की जांच की जाएगी। सर्वे दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से किए जा रहे हैं। इसमें पता लगाया जाएगा कि कितने लोगों में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी बनी है यानी कि कोरोना संक्रमित होकर ठीक हो चुके हैं कितने लोग हैं और उन्हें कोरोना पॉजिटिव होने का पता तक नहीं चला।

दिल्ली में नहीं खुलेंगे होटल और वीकली मार्केट, LG ने पलटा केजरीवाल सरकार का फैसला

1 सप्ताह के अंदर आएगी सर्वे की रिपोर्ट
इस सर्वे की रिपोर्ट 1 सप्ताह के अंदर आने की बात कही जा रही है। बता दें कि इससे पहले राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र एनसीडीसी और दिल्ली सरकार ने 27 जून से 23 जुलाई के बीच सर्वे करवाया था। इससे दिल्ली के करीब 23% लोगों के अंदर कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी बनने की बात सामने आई थी।

इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद दिल्ली सरकार ने हर महीने सीरो सर्वे कराने का निर्णय लिया था। आबादी के अनुसार हर जिले से सैंपल लिए जाएंगे। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सैंपल लेने के लिए आबादी के अनुसार संख्या तय की गई है। इसमें जिस जिले में आबादी ज्यादा होगी उस जिले से सैंपल ज्यादा लिए जाएंगे। 

दिल्ली: एक दिन में 1000 से अधिक नए कोरोना केस, 27 लोगों की मौत

दिल्ली में 1.20 लाख से ज्यादा लोग हुए ठीक
दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में अब धीमी गति से इजाफा हो रहा है। यहां शुक्रवार को 24 घंटों में कोरोना के 1195 नए मामले सामने आए हैं और एक दिन में 27 मरीजों की जान गई है। इसके साथ ही राजधानी में संक्रमण के कुल मामले 1 लाख 35 हजार 598 हो गए हैं। संक्रमण के कुल मामलों में सक्रिय मामलों की संख्या 10,705 है। वहीं 1,20,930 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। यहां अब तक 3,963 लोगों की जान जा चुकी है। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.