Saturday, Jul 20, 2019

यहां देखें लिस्ट और जानें जुलाई महीने में किस दिन पड़ेगा कौन सा व्रत-त्योहार

  • Updated on 7/1/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटलः साल 2019 का सातवां महीना यानी जून का महीना शुरू हो गया है। ऐसे में हर महीने की तरह इस महीने भी कई महत्वपूर्ण व्रत-त्योहार आने वाले हैं, जिसमें मासिक शिवरात्रि से लेकर संकष्टि चतुर्थी और कामिका एकादशी जैसे व्रत शामिल हैं। ऐसे में व्रत करने वाला व्यक्ति आए दिन कैलेंडर देखता रहता है कि आज कौन सा दिन है या कल कौन सा दिन और कौन सा व्रत या त्योहार है।

सोमवार के दिन शिव की भक्ति में लीन होकर करें ये पांच काम, मिलेंगे ये लाभ

इसलिए हम आपको जुलाई में पड़ने वाले सभी व्रत-त्योहारों की जानकारी एक ही जगह देने जा रहे हैं, ताकि आपको बार-बार गूगल न करना पड़े कि आखिर आज कौन सा व्रत या त्योहार है। तो आइए जानते हैं जुलाई 2019 में किस दिन कौन सा व्रत त्योहार पड़ेगा, ताकि पहले से जानकारी रखकर आप उनसे जुड़ी तैयारियां कर सकें।

जुलाई 2019 व्रत और त्योहार
1 सोमवार  -  मासिक शिवरात्रि
2 मंगलवार -  ज्येष्ठ अमावस्या
4 गुरुवार   -   जगन्नाथ रथ यात्रा
12 शुक्रवार -   देवशयनी एकादशी , अषाढ़ी एकादशी
14 रविवार -  प्रदोष व्रत (शुक्ल)
16 मंगलवार -   गुरु-पूर्णिमा , आषाढ़ पूर्णिमा व्रत , कर्क संक्रांति
20 शनिवार  -  संकष्टी चतुर्थी
28 रविवार  -  कामिका एकादशी
29 सोमवार -   प्रदोष व्रत (कृष्ण)
30 मंगलवार -   मासिक शिवरात्रि

शुक्रवार के दिन भूलकर भी ना करें ये काम नहीं तो घर में आर्थिक समस्या हो जाएगी उत्पन्न

बता दें व्रत-त्योहारों की यह जानकारी हम आपको वैदिक ज्योतिष पर आधारित कैलेंडर के आधार पर दे रहे हैं, इसलिए इसमें हमने आपको सभी पर्वों की सटीक जानकारी दी है और कोशिश की है कि आपको दी गई जानकारी पूरी तरह से सही हो, जिससे आप अपने वाले महत्‍वपूर्ण व्रत और त्‍योहार की तिथियों के हिसाब से सही दिन पर कर सकें।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.