Wednesday, Jun 26, 2019

अपने बच्चों का दिन बनाएं खास रोज सुबह उन्हें स्कूल टिफिन में दें ब्रेड बोंडा, ये है इसकी रेसिपी

  • Updated on 6/12/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अगर आप एक मां है और रोज इस बात को लेकर कन्फ्यूज (Confuse) रहते हैं कि अपने बच्चों को टिफीन में बनाकर क्या दिया जाए तो इस बात पर ज्यादा सोच विचार न करें। क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसी रेसिपी (Recipe) जिससे आप रोज अपने घर पर बढ़े ही आसानी से बना सकते हैं अपने बच्चों के लिए शानदार और पोष्टिक लंच (Healthy Lunch)। वैसे तो ज्यादा बाहर का खाना आपके और आपके बच्चों कि तबीयत खराब कर सकता हैं। लेकिन अब आप अपने बच्चों के लिए ब्रेड से बनी हेल्दी और पोष्टिक ब्रेड बोंडा (Bread Bonda) बना सकते हैं जिससे आपके बच्चों का दिन बन जाएगा खास। तो चलिए देखते हैं क्या है रेसिपी-

आवश्क सामग्री

  • ब्रेड - 1 पैकेट
  • आलू - 1/2 किलो
  • लाल मिर्च - 1 या 1/2 चमच 
  • धनीया पाऊडर - 1 या 1/3 चमच 
  • नमक स्वादअनुसार - 1 या 2 चमच 
  • तेल या रिफाईनड ऑइल - 4 बड़े चमच
  • हरा धनिया - बारीक कटा हुआ
  • पानी - एक कटोरी

विधि

ब्रेड टोस्ट बनाने के लिए सबसे पहले आलू लें उसको 5 से 6 कुकर की सीटी के साथ उबालें जब आलू उबल जाएं फिर उसको बाहर निकाल लें। आलू को ठंडा होने पर उसे अच्छे से मैश कर लें। उसके बाद एक कढ़ाई या फिर पैन लें और उसमें 2 बड़े चमच तेल या फिर रिफाइंड ऑइल डाल लें।

तेल के गरम होने पर उसमें हींग, जीरे से तड़का लगाएं उसके बाद इसमें आलू डाल लें फिर आलू के ऊपर 1 या 1/2 चमच लाल मिर्च, 1 या 1/3 चमच धनिया पाऊडर और 1 से 2 चमच नमक डालें स्वादनुसार। आलू को अच्छे तरह से पकाते रहें और जब आलू अच्छे से फ्राई हो जाएं तो फिर उसमें बारीक कटा हुआ हरा धनिया डाल दें।

आलू को ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद जब आलू ठंडा हो जाए तो एक ब्रेड ले उसको हल्के पानी से गिला कर लें इसके बाद उसमें फ्राईड आलू की स्टफिंग भर लें। स्टफिंग भरने के बाद अपने हल्के हाथों से ब्रेड को एक बंडे या आलू का आकर दें। और फिर उसे रख दें।

रखने के बाद एक कढ़ाई में 4 बड़े चमच तेल या फिर रिफाईनड ऑइल लें उसको गरम होने दें। जब तेल गरम हो जाए तो उसमें ब्रेड का बनाया हुआ बंडा उस तेल में हल्के और आराम हाथों से डालें। जब ब्रेड बंडे का रंग लाल या हल्का भूरा हो जाए तो उसे निकाल लें और अपने बच्चों के टीफीन में सॉस के साथ सर्व करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.