Sunday, Aug 01, 2021
-->
self-cleaning-mask-can-kill-viruses-with-heat-from-phone-charger-israel-prsgnt

अब कोरोना वायरस को मारेगा ये रीयूजेबल मास्क, जानिए कैसे करेगा ये काम

  • Updated on 6/19/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर फैला हुआ है। कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए दुनियाभर के देश दवाओं को खोजने के लिए शोध कर रहे हैं। कोरोना से जंग में सबसे बचाव फेस मास्क पहनने को बताया जाता है।

लेकिन एक नए शोध में बताया गया है कि फेस मास्क में कोरोना को रोकने में असफल हो रहा है ऐसे में इजऱाइल ने एक खास तरह के फेस मास्क को खोज निकाला है।

Good News! कोरोना के मरीजों की जान बचाने में कारगर है डेक्सामेथासोन दवा, जानिए कैसे?

इजराइल ने बनाया मास्क
दरअसल, मास्क के रख-रखाव को लेकर लोग लापरवाह हैं और इसी वजह से कोरोना से मास्क भी लोगों को बचा पाने में असफल हो रहा है। इस तरह की समस्याओं से बचने और मास्क के अधिक उपयोग के लिए इजराइल ने एक खास तरह का मास्क तैयार किया है। इसे शोधकर्ताओं ने रीयूजेबल मास्क (Reusable Mask) बताया है।

क्या है इसमें खास
शोधकर्ताओं का कहना है कि यह मास्क एक रीयूजेबल यानि कि बार-बार उपयोग में लाये जाने वाला मास्क है। इस मास्क की सबसे बड़ी खास बात ये है कि यह मोबाइल फोन चार्जर से ऊर्जा लेकर मास्क पर आए कोरोना वायरस को गर्मी से ही मार देगा।

दिल्ली में इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं की डिमांड बढ़ी, बिक्री में 7 गुना ज्यादा इजाफा

इसे इजराइल की हाफिया की टेनियन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बनाया है उनका कहना है कि ये मास्क की खुद को संक्रमण से मुक्त करने में 30 मिनट का ही समय लेगा। लेकिन इस मास्क का तब इस्तेमाल नहीं करना होगा जब यह चार्जिंग पर होगा।

ऐसे करेगा ये काम
बताया जा रहा है कि इस मास्क का एक यूएसबी पोर्ट होगा जो पावर सोर्स से जुड़ेगा। चार्जिंग पर जाने के बाद मास्क को अंदर की कार्बन फाइबर की परत 70 डिग्री सेल्सियस तक गर्म हो करेगी, जो कोरोना वायरस को मार देगी। ये डिस्पोजेबल मास्क नहीं है इसलिए इसे बार-बार यूज किया जा सकता है।

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.