Tuesday, Dec 07, 2021
-->
self defense training will be given to 649 girl students of the capital

राजधानी की 649 छात्राओं को दिया जाएगा आत्मरक्षा प्रशिक्षण

  • Updated on 10/26/2021

नई दिल्ली/पुष्पेंद्र मिश्र। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के अंतर्गत आने वाले समग्र शिक्षा शाखा द्वारा राजधानी के शिक्षा निदेशालय, एनडीएमसी स्कूल्स, दिल्ली कैंट बोर्ड, दिल्ली स्कूल कल्याण बोर्ड के पहली से आठवीं व आठवीं से 12वीं कक्षा तक की 649 छात्राओं को एक माह के लिए रानी लक्ष्मी बाई आत्म रक्षा प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन छात्राओं में 14 छात्राएं पहली से 8वीं कक्षा से और 635 छात्राएं सीनियर सेकेंडरी लेवल से होंगी।

इंजीनियरिंग कॉलेजों में नए छात्रों के लिए 30 नवम्बर से शुरू होगा अकादमिक सत्र : एआईसीटीई

शिक्षा विभाग की असि. डायरेक्टर एजुकेशन पुष्पा रत्नम ने इस संदर्भ में जारी किए निर्देशों में कहा कि महिलाओं के लिए आत्म रक्षा सीखने से महिलाओं में आत्मविश्वास का निर्माण होता है। वह विरोध की स्थिति में हमलावर को रोकने के लिए शारीरिक रूप से सक्षम होती हैं। इसके अलावा किसी अन्य खतरे से निपटने के लिए उन्हें एक माह का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। जिसके लिए खेल और शारीरिक शिक्षा के अंतर्गत 32.45 लाख रुपए की ग्रांट जारी की गई है। इस आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए संबंधित जिले का डीडीई या डीपीओ मुख्य अधिकारी होगा।

आईआईटी दिल्ली मशीन लर्निंग में जुलाई 2022 से शुरू करेगा एमटेक

एचओएस द्वारा आत्मरक्षा से प्रशिक्षित शिक्षकों को इस ट्रेनिंग के लिए तैनात किया जाएगा। एक महीने तक सभी छात्राओं को प्रति दिन एक घंटे की ट्रेनिंग दी जाएगी। छात्राओं के ट्रेनिंग शेड्यूल के मुताबिक स्कूल को प्रशिक्षक की सहायता के लिए शिक्षकों की भी नियुक्ति करनी होगी। अगर आत्म रक्षा शिविर के लिए स्कूलों को किसी अन्य मटीरियल की आवश्यकता होती है तो वह स्कूल को जारी किए गए फंड से पूरी की जाए। इसके लिए निदेशालय ने उसके अंतर्गत आने वाले 598 स्कूलों को 5000 रुपए आत्म रक्षा शिविर राशि जारी की है। इसके अलावा 14 सरकारी स्कूलों, 28 एनडीएमसी, 3 डीएसडब्ल्यू, 6 दिल्ली कैंट बोर्ड स्कूलों को भी 5-5 हजार रूपए की राशि इसी संदर्भ में जारी की गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.