Saturday, Jul 20, 2019

सेंसेक्स 174 अंक टूटा; बजाज फाइनेंस के शेयरों में 5 अंक की गिरावट

  • Updated on 7/10/2019

नई दिल्ली टीम डिजिटल। कंपनियों के जून तिमाही के नतीजों की फीकी शुरुआत के बीच निवेशकों के बड़े जोखिम से बचने के रुख के बीच स्थानीय शेयर बाजारों में उतार चढ़ाव भरे कारोबार में बीएसई (BSE) सेंसेक्स बुधवार को 174 अंक 38,557 अंक पर बंद हुआ।

कारोबारियों के मुताबिक अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) द्वारा भारत पर ताजा हमला किये जाने का असर भी निवेशकों पर देखने को मिला। विदेशी निवेशकों की ओर से पूंजी निकासी का सिलसिला बने रहने तथा वाहनों की कमजोर बिक्री और रूपये की विनिमय दर में गिरावट से भी बाजार की धारणा प्रभावित हुई।  

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में 28 अंकों की गिरावट, निफ्टी रहा 11,536 से आगे

प्रमुख 30 शेयरों वाले बीएसई सेंसेक्स में दिन में 400 अंक के दायरे में उतार-चढ़ाव दिखा और यह नीचे में 38,474.66 एवं ऊंचे में 38,854.85 अंक तक गया था। अंत में सेंसेक्स 173.78 अंक यानी 0.45 प्रतिशत गिर कर 38,557.04 पर बंद हुआ।सेंसेक्स कंपनियों में बजाज फाइनेंस का शेयर सबसे अधिक 4.91 प्रतिशत गिरा।  

टाटा कंसल्टेंसी र्सिवसेज (TCS) में 1.16 की गिरावट दर्ज की गयी। कंपनी का जून तिमाही का परिणाम बाजार की प्रत्याशा के अनुरूप नहीं बताया जा रहा है। मंगलवार को परिणाम आने से पहले भी यह शेयर गिरा था। टाटा स्टील, टोटा मोटर्स, एक्सिस बैंक, एलएंडटी, हीरो मोटोकॉर्प, एमएंडएम, बजाज ऑटो और एसबीआई के शेयरों में 2.94 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गयी।

RBI बोर्ड की बैठक में हिस्सा लेने पहुंची वित्त मंत्री, गवर्नर भी रहेंगे उपस्थित

सियाम के आंकड़े में घरेलू यात्री वाहन की बिक्री में लगातार आठवें महीने गिरावट के बाद वाहन कंपनियों के शेयर टूट गए। दूसरी तरफ येस बैंक, सन फार्मा, कोटक बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और पावरग्रिड के शेयरों में 1.81 प्रतिशत तक लाभ में रहे।  
मोदी सरकार 2.0 के पहले बजट ने शेयर बाजार में निवेशकों को लगाई करारी चपत....

जियोजित फाइनेंशियल र्सिवसेज के शोध विभाग के प्रमुख विनोद नायर ने कहा,‘‘वाहन बिक्री के कमजोर आंकड़े से वृद्धि उम्मीदें धुमिल हुई हैं जबकि तेल की कीमतों में वृद्धि से भी धारणा पर असर पड़ा है।‘‘ टिकाऊ उपभोग के सामान, रीयल्टी, उद्योग, धातु, वाहन, तेल एवं गैस एवं बिजली क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में 1.65 प्रतिशत तक की गिरावट देखी गयी।   

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.