Monday, Dec 09, 2019
sensex, nifty fall in early trade

वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख से सेंसेक्स, निफ्टी में गिरावट

  • Updated on 9/27/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख से बीएसई के सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी में शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में गिरावट देखी गई। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 102.10 अंक यानी 0.26 प्रतिशत गिरकर 38,887.64 अंक पर आ गया। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 35.05 अंक यानी 0.30 प्रतिशत गिरकर 11,536.15 अंक पर आ गया।

बृहस्पतिवार को सेंसेक्स 396.22 अंक और निफ्टी 131 अंक बढ़कर बंद हुआ था। कारोबारियों के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया शुरू होने से दुनिया भर के निवेशक चिंतित हैं, जिससे बाजारों में अधिक उतार- चढ़ाव देखा गया।

अन्य एशियाई बाजारों में, हांगकांग के हेंगसेंग, जापान के निक्की में शुरुआती कारोबार में गिरावट रही। अमेरिका का वॉल स्ट्रीट भी बृहस्पतिवार को गिरावट के साथ बंद हुआ। कारोबारियों ने कहा कि विदेशी पूंजी निवेश और विशेष शेयरों में तेजी ने गिरावट को रोकने की कोशिश की।

प्राथमिक आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने बृहस्पतिवार को शुद्ध रूप से 737.17 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक 339.28 करोड़ रुपये के शुद्ध लिवाल रहे।

डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट

वैश्विक बाजारों में डॉलर में मजबूती के बीच रुपया शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले गिरकर 70.93 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया।अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले पांच पैसे गिरकर 70.93 रुपये प्रति डॉलर पर चल रहा था।

घरेलू मुद्रा बृहस्पतिवार को 70.88 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुई थी। अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में मजबूती से रुपये पर दबाव रहा। विश्लेषकों ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में नरमी और विदेशी पूंजी निवेश ने रुपये की गिरावट को सीमित करने का प्रयास किया। प्राथमिक आंकड़ों के अनुसार , बृहस्पतिवार को विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने 737.17 करोड़ रुपये की शुद्ध लिवाली की।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.