sensex-nifty-up-in-early-trade

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स, निफ्टी में मामूली तेजी

  • Updated on 5/16/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। विदेशी पूंजी की निरंतर निकासी के बीच वैश्विक बाजारों में मिले- जुले रुख से बृहस्पतिवार को घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत सुस्त रही। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयर पर आधारित संवेदी सूचकांक शुरुआती कारोबार में 5.40 अंक यानी 0.01 प्रतिशत बढ़कर 37,120.28 अंक पर पहुंच गया। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 6.30 अंक यानी 0.06 बढ़कर 11,163.30 अंक पर पहुंच गया।

कारोबारियों के मुताबिक, विदेशी पूंजी की निरंतर निकासी से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुयी। कारोबारियों ने कहा कि वैश्विक शेयर बाजारों में मिले- जुले रुख से घरेलू शेयर बाजारों में सुस्ती दिखने को मिल रही है। शेयर बाजार के पास मौजूद प्रारंभिक आंकड़ों के मुताबिक , विदेशी निवेशकों ने बुधवार को शुद्ध रूप से 1,142.44 करोड़ रुपये के शेयर बेचे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक (डीआईआई) 671.77 करोड़ रुपये के शेयरों के शुद्ध लिवाल रहे।

इस बीच, वैश्विक स्तर पर, चीन, जापान और कोरिया के बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा जबकि अमेरिका का वॉल स्ट्रीट सूचकांक बुधवार को बढ़त के साथ बंद हुआ।

रुपया शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 9 पैसे मजबूत

वैश्विक बाजार में अमेरिकी मुद्रा में कमजोरी और घरेलू शेयर बाजार की मामूली तेजी से रुपया बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 9 पैसे बढ़कर 70.25 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया। मुद्रा डीलरों ने कहा कि वैश्विक बाजारों में अमेरिकी मुद्रा में कमजोरी से रुपये को समर्थन मिला जबकि कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और विदेशी पूंजी निकासी से रुपये पर दबाव रहा।

बुधवार को रुपया अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 10 पैसे मजबूत होकर 70.34 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। शेयर बाजार के पास मौजूद प्रांरभिक आंकड़ों के मुताबिक विदेशी निवेशकों ने बुधवार को शुद्ध रूप से 1,142.44 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.57 प्रतिशत बढ़कर 72.18 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.