Tuesday, Sep 27, 2022
-->
sensex rises 756 points in early trade, nifty also rises

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 756 अंक चढ़ा, निफ्टी में भी तेजी

  • Updated on 7/20/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सकारात्मक वैश्विक संकेतों और विदेशी निवेशकों की भागीदारी बढऩे से उत्साहित घरेलू शेयर बाजार के दोनों प्रमुख सूचकांकों ने बुधवार को शुरुआती कारोबार में तगड़ी बढ़त दर्ज की।

तीस कंपनियों की भागीदारी वाला सूचकांक बीएसई सेंसेक्स 755.9 अंकों की जोरदार छलांग लगाते हुए शुरुआती कारोबार में 55,523.52 अंक पर पहुंच गया। इसी तरह एनएसई का मानक सूचकांक निफ्टी भी 224.9 अंकों की मजबूत बढ़त के साथ 16,565.45 अंक पर कारोबार कर रहा था।

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से रिलायंस इंडस्ट्रीज, टेक महिंद्रा, इंफोसिस, टाटा कंसल्टेंसी र्सिवसेज, इंडसइंड बैंक और टाइटन में जमकर खरीदारी होने से इनके शेयर चढ़ गए। एशिया के अन्य बाजारों में टोक्यो, सोल, शंघाई और हांगकांग के सूचकांक भी खासी बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। एक दिन पहले मंगलवार को अमेरिकी बाजार भी बढ़त के साथ बंद हुए थे।

जियोजीत फाइनेंशियल र्सिवसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, जून के निचले स्तर की तुलना में निफ्टी में आठ प्रतिशत का उछाल आ चुका है और कई अच्छी खबरें आने से यह सिलसिला जारी रहने की उम्मीद है। अमेरिकी बाजारों में कंपनियों के अच्छे नतीजों से तेजी लौटी है। इसके अलावा एफपीआई की बिक्री पर भी अब लगाम लगती हुई नजर आ रही है। इस महीने विदेशी निवेशकों ने पांच दिन शुद्ध खरीदारी की है।

उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों एवं विमान ईंधन के निर्यात पर लगने वाले शुल्क एवं अप्रत्याशित लाभ कर में कटौती की घोषणा से भी सरकार ने पेट्रोलियम क्षेत्र को राहत दी है। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.39 प्रतिशत गिरकर 106.93 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने लगातार दूसरे दिन शुद्ध खरीदारी की। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने मंगलवार को 976.40 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की खरीद की।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.