Tuesday, Feb 18, 2020
shaheen bagh caa protest jantar mantar

शाहीन बाग पर धरना दे रहे प्रदर्शनकारी पहुंचे जंतर-मंतर

  • Updated on 1/29/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली के शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन कानून  (CAA) के खिलाफ लंबे समय से प्रदर्शन चल रहा है। अब प्रदर्शनकारी आज यानी बुधवार को जंतर मंतर पर धरना देने के लिए पहुंच गए हैं, बताया जा रहा है इस विरोध प्रदर्शन में बुजुर्ग महिलाएं भी शामिल हैं।

दिल्ली चुनाव : चुनाव आयोग को और सख्ती की आवश्यकता

अलग रंग में दिखा शाहीन बाग
सीएए के विरोध की आग में दहक रहे शाहीन बाग में 71वें गणतंत्र दिवस (Republic Day) के खास मौके पर रंग बिरंगा नजारा देखने को मिला था। दिल्ली (Delhi) के शाहीन बाग में तिरंगा भी फहराया गया था। बता दें कि शाहीन बाग के प्रदर्शन को तब झटका लगा जब शरजील इमाम जैसे लोगों के इस प्रदर्शन से जुड़ने और आयोजक के तौर पर नाम सामने आया। वहीं एक पत्रकार के साथ जिस तरह से कथित तरीके से मारपीट की गई, उससे शाहीन बाग के लक्ष्य को धक्का पहुंचा है।

मालूम हो कि शाहीन बाग में लगभग महीने भर से भी अधिक दिनों से महिलाओं ने आगे बढ़कर इस प्रदर्शन में हिस्सा लिया। इन महिलाओं ने CAA और NRC को लेकर मोदी सरकार के खिलाफ आवाज बुलंद की है। प्रदर्शन कर रही महिलाओं ने मोदी सरकार से CAA को वापस लेने की मांग की। प्रदर्शनाकियों ने धमकी दी है कि जब तक CAA  वापस नहीं लिया जाएगा तब तक यह आंदोलन जारी रहेगा।

‘एशिया में सांप्रदायिक दंगों’ पर शोध कर रहा है शर्जील इमाम

राजनीति का केंद्र बना शाहीन बाग
वहीं दिल्ली की राजनीति भी शाहीन बाग पर केंद्रित होती नजर आ रही है। बीजेपी के नेता लगातार शाहीन बाग को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस (Congress) पर निशाना साधने में जुटे हैं। मंगलवार को पश्चिमी दिल्ली से बीजेपी सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने भी इस मुद्दे पर केजरीवाल को घेरा। प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने कहा कि मनीष सिसोदिया और केजरीवाल कह रहे हैं कि वो शाहीनबाग के लोगों के साथ खड़े हैं। उन्होंने कहा कि इससे पहले कश्मीर, उत्तर प्रदेश, हैदराबाद, केरल कई स्थानों पर ऐसी आग लग चुकी है। अब वहीं आग दिल्ली में लगी है। लाखों लोग शाहीन बाग में जमा हो गए हैं। दिल्ली के लोगों को सोचकर फैसला लेना होगा। 

बीजेपी (BJP) नेता अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने भी नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों और विपक्ष के नेताओं पर जमकर निशाना साधा है। वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी शाहीन बाग को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को चुनौती दे चुके हैं। 

यो पर AAP सांसद का तंज, कहा- जलेबी भाई को भेजो जेल

पत्रकारों को बनाया गया निशाना
शाहीन बाग (Shaheen Bagh) पर प्रदर्शन के दौरान हिंसा की खबर सामने आई, जिसमें एक निजी चैनल के साथ- साथ दूरदर्शन के पत्रकार पर भी हमला किया गया था। प्रदर्शनकारियों ने लाइव प्रोग्राम करने पहुंचे पत्रकारों के तीन कैमरे तोड़ दिए थे। निजी चैनल के पत्रकार के साथ धक्का- मुक्की तक की गई थी जिसका विडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

 

 

comments

.
.
.
.
.