Thursday, Sep 29, 2022
-->
Shakuntala Devi names Guinness world record despite not having formal education ANJSNT

औपचारिक शिक्षा न होने के बावजूद शकुंतला देवी के नाम दर्ज है गिनीज विश्व रिकॉर्ड

  • Updated on 7/22/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। शकुंतला देवी कुछ पलों के भीतर जटिल गणितीय समस्याओं को हल करने की असाधारण क्षमताओं के कारण 'द ह्यूमन कैलकुलेटर' के रूप में प्रसिद्ध थीं। वह एक अग्रणी शिक्षक थीं, जिन्होंने छात्रों के लिए गणित को आसान बनाने के लिए खुद को समर्पित किया। उनकी जीवन-कहानी और अद्भुत उपलब्धियों को अमेजन प्राइम वीडियो की आगामी बायोपिक 'शकुंतला देवी' में आदरांजलि समर्पित की हैं।

इस विशेष गणितज्ञ और शिक्षक के पास कोई औपचारिक शिक्षा नहीं थी और फिर भी वह इस तारीख तक 'मानव कैलकुलेटर' होने का गिनीज बुक रिकॉर्ड बरकरार रखा है। मैसूर विश्वविद्यालय में अपनी अतिरिक्त साधारण अंकगणितीय क्षमताओं का प्रदर्शन करके, उन्होंने कई दिमागों को चकित कर दिया।

1950 में किया था यूरोप दौरा
शकुंतला देवी ने जटिल गणितीय समस्याओं की गणना और अपनी अनुकरणीय क्षमता का प्रदर्शन करते हुए दुनिया की यात्रा की जिसमें 1950 में यूरोप का दौरा और 1976 में न्यूयॉर्क शहर में एक प्रदर्शन भी शामिल था। 1988 में, उन्होंने कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में मनोविज्ञान के एक प्रोफेसर द्वारा अपनी क्षमताओं का अध्ययन करने के लिए अमेरिका की यात्रा भी की, क्योंकि उनकी क्षमताएं आश्चर्यजनक थीं।

31 जुलाई होगी रिलीज
आगामी फिल्म 'शकुंतला देवी' अनु मेनन द्वारा निर्देशित और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स प्रोडक्शंस और विक्रम मल्होत्रा द्वारा निर्मित है। फिल्म में विद्या बालन मुख्य भूमिका में हैं, जिसमें जिशु से नगुप्ता, सान्या मल्होत्रा, और अमित साध जैसे कलाकार हैं। यह फिल्म 31 जुलाई से अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध होगी।

comments

.
.
.
.
.