Friday, May 20, 2022
-->
shiromani akali dal agriculture bill harsimrat kaur resignation as union minister sohsnt

कृषि विधेयकों के विरोध में केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर को क्यों देना पड़ा इस्तीफा? जानें क्या थी वजह

  • Updated on 9/18/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल (Harsimrat Kaur Badal) ने मोदी कैबिनेट से कृषि संबंधी तीन विधेयकों का विरोध दर्ज कराते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। केंद्र सरकार के इस बिल को लेकर पंजाब (Punjab) में किसान जबरदस्त विरोध प्रदर्शन कर रहे है। ऐसे में शिरोमणि अकाली दल  (Shiromani Akali Dal) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने लोकसभा में इन विधेयकों को किसान विरोधी कदम बताते हुए ऐलान किया था कि उनकी पार्टी की एकमात्र मंत्री इस्तीफा दे देंगी। जिसके तुरंत बाद हरसिमरत कौर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

कृषि विधेयकों पर अकाली दल ने मोदी सरकार की बढ़ाई मुश्किलें, कौर का इस्तीफा

एनडीए के सबसे पुराने दलों में से एक शिरोमणि अकाली दल
एनडीए के सबसे पुराने दलों में से एक शिरोमणि अकाली दल के इस कदम के उठाने के पीछे इस बिल का किसान विरोधी होना माना जा रहा है। मालूम हो कि पार्टी की ओर से मोदी सरकार में हरसिमरत बादल ही एकमात्र मंत्री थीं। इसके अलावा पार्टी ने स्पष्ट कर दिया है कि उनका समर्थन सरकार के साथ जारी रहेगा, लेकिन किसान विरोधी नीतियों का पार्टी विरोध करेगी।    

किसान विरोधी बिलों को वापस ले मोदी सरकार, AAP करेगी इन कानूनों का विरोध : केजरीवाल

पंजाब और हरियाणा तेज हुआ विरोध प्रदर्शन
अब यहां सवाल उठता है कि इस विधेयक के विरोध में इस्तीफा देने कि जरूरत आखिर क्यों पड़ी, तो बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से बीते 5 जून को कृषि संबंधी तीन अध्यादेश लाए गए थे। ऐसे में इन अध्यादेश के विरोध में पंजाब और हरियाणा के किसान सड़कों पर उतर आए। वहीं दूसरी ओर सरकार स्पष्ट कर चुकी थी कि मॉनसून सत्र में, द फार्मर्स प्रोड्यूस ट्रेड एंड कॉमर्स (प्रमोशन एंड फेसिलिटेशन) बिल 2020, द फार्मर्स (एम्पॉवरमेंट एंड प्रोटेक्शन) एग्रीमेंट ऑफ प्राइज एश्योरेंस एंड फार्म सर्विसेस बिल 2020 और द एसेंशियल कमोडिटीज (अमेंडमेंट) इन अध्यादेशों को सत्र के दौरान संसद से पास करा कानून बना दिया जाएगा।

चीन मुद्दे पर अखिलेश यादव का तंज, कहा- कांग्रेस वाली गलती न दोहराए BJP

किसानों के हित में लिया ये बड़ा फैसला 
वहीं दूसरी ओर इस बिल के विरोध में पंजाब और हरियाणा के किसान और उसके संगठन सड़कों पर उतर आए, तो ऐसे में अकाली दल किसानों की नाराजगी मोल नहीं लेना चाहता और हरसिमरत कौर ने इस्तीफा देकर ये बता दिया की उनकी पार्टी इस मुद्दे पर किसानों के साथ खड़ी है। हरसिमरत कौर ट्वीट कर लखा, 'मैंने किसान विरोधी अध्यादेशों और विधेयकों के विरोध में केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है। किसानों की बेटी और बहन के तौर पर उनके साथ खड़े होने पर गर्व है।'

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.