shiskha book launch manish sisodia by pranab mukherjee teachers day

पूर्व राष्ट्रपति ने किया सिसोदिया की किताब 'शिक्षा' का विमोचन, कही ये बात...

  • Updated on 9/6/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। गुरुवार को शिक्षक दिवस (Teachers day) के अवसर पर एनडीएमसी सभागार में शिक्षा मंत्री व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) द्वारा लिखी गई एक किताब का विमोचन किया गया। ये किताब (Book) सिसोदिया ने अपने एजुकेशन मिनिस्टर (Education Minister) रहते हुए किए प्रयोगों के अनुभवों पर लिखी है।  

इस किताब का विमोचन पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा किया गया। इस मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, मुख्य सचिव विजय कुमार देव, शिक्षा सलाहकार शैलेंद्र शर्मा की उपस्थिति रहे। इस किताब का शीर्षक 'शिक्षा' है। किताब का विमोचन करते हुए प्रणब मुखर्जी ने शिक्षक दिवस पर सभी शिक्षकों को शुभकामनाएं दी। साथ ही दिल्ली सरकार के स्कूलों में राष्ट्रपति रहते हुए लिए गए लेक्चर्स को याद किया।

केजरीवाल सरकार ने बदली स्कूलों की सूरत, बच्चे बोल रहे हमारी समाज में बढ़ी इज्जत

दिल्ली भारत का प्रतिनिधित्व करती
उन्होंने कहा ये किताब व्यवहारिक अभ्यास और अनुभव के आधार पर लिखी गई है। इस दौरान उन्होंने प्राचीन काल से लेकर अब तक की दिल्ली पर प्रकाश डालते हुए कहा कि दिल्ली भारत का प्रतिनिधित्व करती है। विश्व भर से आने वाले यात्री और विदेशी देश को दिल्ली में देखते हैं। उन्होंने इस दौरान कहा कि जिस तरह देश को जीडीपी की जरूरत है उसी तरह हैप्पीनेस की भी जरूरत है। 

अब दिल्ली के स्कूलों में पढ़ाई जाएगी मैथिली-भोजपुरी, मिलेगी मुफ्त कोचिंग

शिक्षा के क्षेत्र में किए कई प्रयोग
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने अपने साढ़े चार साल के कार्यकाल में शिक्षा के क्षेत्र में कई प्रयोग किए। बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए मिशन बुनियाद जैसी योजना से लेकर हैप्पीनेस करिकुलम लाने का श्रेय मनीष सिसोदिया को ही जाता है। दिल्ली के सरकारी स्कूलों की सूरत बदलने की दिशा में भी सिसोदिया ने अथक प्रयास किए हैं जो अब भी जारी हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.