Monday, Nov 28, 2022
-->
shiv-sena-on-modi-government-donald-trump-business-policy

Trump के भारत दौरे को लेकर शिवसेना ने मोदी सरकार पर साधना निशाना

  • Updated on 2/15/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। शिवसेना (Shiv Sena) ने अपने मुखपत्र सामना में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के भारत दौरे को लेकर मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने सामना में लिखा कि विश्व व्यापार संगठन के कंधे पर बंदूक रखकर अमेरिका की व्यापार प्रतिनिधि समिति (USTR) ने विकासशील देशों की सूची से भारत का नाम अलग कर दिया है। इसे भारत के लिए बड़ा आर्थिक झटका कहा जा सकता है। सामना के जवाब में मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले (Ramdas Athawale) ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप का भारत दौरा सामाजिक और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने वाला है। 'सामना' ने जो भी लिखा होगा, 'सामना' तो लिखता ही रहता है। नरेंद्र मोदी जो भी करते हैं 'सामना' को उसका विरोध करने की आदत है।

दूरसंचार कंपनियों पर एजीआर भुगतान का दबाव, फिर बढ़ सकती है कॉल दरें

व्यापार विवाद पर विशेषज्ञों ने किया दावा
भारत (India) से संबंधित मामलों पर सबसे प्रतिष्ठित विशेषज्ञों में से एक टेलिस ने कहा कि हालांकि वह इसे लेकर अनिश्चित हैं कि दोनों देशों के बीच व्यापार विवाद हल होगा या नहीं। सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस मुद्दे पर चुप्पी साधी हुई है। टेलिस ने कहा, 'हालांकि भारत सरकार ने दावा किया है कि दोनों देश एक समझौते के करीब हैं लेकिन मुझे नहीं लगता कि इस पर वास्तव में कोई प्रगति हुई है। रक्षा बिक्री पर कुछ प्रगति हुई होगी लेकिन वह भी अनिश्चित है।'

'सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज' में 'यूएस इंडिया पॉलिसी स्टडीज' में वधवानी चेयर रिक रोसॉव ने हालांकि उम्मीद जताई कि दोनों नेता हाल में आए व्यापार अवरोधों को दूर करने के लिए एक समझौता कर सकते हैं। भारत की यात्रा करने वाले ट्रंप लगातार चौथे अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे। रोसॉव का मानना है कि भारत की यात्रा अब इतनी महत्वपूर्ण घटना नहीं है।     

जम्मू-कश्मीर: पूर्व IAS शाह फैसल PSA के तहत हुए नजरबंद

सीनेट से बरी होने के बाद ट्रंप की पहली यात्रा
व्हाइट हाउस (White House) ने इस सप्ताह घोषणा की कि ट्रंप का प्रथम महिला के साथ 24 और 25 फरवरी को अहमदाबाद (Ahmedabad) तथा नई दिल्ली (New Delhi) की यात्रा करने का कार्यक्रम है। 21वीं सदी के तीसरे दशक में यह अमेरिकी राष्ट्रपति की पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी और महाभियोग सुनवाई में सीनेट से बरी होने के बाद भी उनकी पहली यात्रा होगी।

EC का पूर्व आयुक्त को पत्र, कहा- कार्रवाई आपने नहीं की, हमें जिम्मेदार क्यों ठहरा रहे हैं

‘हाउडी मोदी‘ की तर्ज पर होगा स्वागत
साबरमती आश्रम से अहमदाबाद हवाई अड्डे तक 10 किलोमीटर के रास्ते पर ट्रम्प रोड शो करेंगे। सूत्रों के अनुसार ट्रम्प का स्वागत कार्यक्रम पिछले साल अमरीका में हुए ‘हाउडी मोदी‘ कार्यक्रम की तर्ज पर ही होगा।

comments

.
.
.
.
.