Tuesday, Jul 05, 2022
-->
shivling-found-from-inside-the-well-in-gyanvapi-masjid-survey-hindu-lawyer-claims-kmbsnt

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे में कुएं के अंदर से मिला शिवलिंग, हिंदू पक्ष के वकील का दावा

  • Updated on 5/16/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के दौरान कुए के अंदर से शिवलिंग मिलने का दावा किया जा रहा है। ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे आज तीसरे दिन समाप्त हो गया है। वहीं हिंदू पक्ष के वकील विष्णू जैन का दावा है कुएं के अंदर से शिवलिंग मिला है।  उन्होंने बताया कि वो शिवलिंग का प्रोटेक्शन लेने सिविल कोर्ट जा रहे हैं। 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आज सर्वे की टीम ने नंदी के सा्मने कुएं का सर्वे किया। यहां वॉटर रसिस्टेंट कैमरे से कुएं के अंदर वीडियोग्राफी की गई। जिसके बाद कुएं के अंदर शिविलिंग मिलने की बात सामने आई। इससे पहले रविवार को पक्षमी दीवार, तहखाने, वजू स्थल और नमाज स्थल का सर्वे किया गया था।

टीम के एक सदस्य आरपी सिंह पर सर्वे की बातों को बाहर लीक करने का आरोप लगा है। आज भी आर पी सिंह को सर्वे में शामिल नहीं होने दिया गया। ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर जाने से उन्हें रोक दिया गया। 

वाराणसी की एक अदालत ने 12 मई को ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी परिसर का वीडियोग्राफी सर्वेक्षण कराने के लिए अदालत द्वारा नियुक्त आयुक्त को पक्षपात के आरोप में हटाने संबंधी याचिका को खारिज करते हुए 17 मई तक यह काम पूरा करने का आदेश दिया। जिला अदालत ने दो और वकीलों को भी नियुक्त किया, जो कि काशी विश्वनाथ मंदिर के पास स्थित मस्जिद में सर्वेक्षण करने में अधिवक्ता आयुक्त की मदद करेंगे।     

स्थानीय अदालत ने फैसला महिलाओं के एक समूह की याचिका पर सुनाया था, जिन्होंने मस्जिद की बाहरी दीवार पर मौजूद ङ्क्षहदू देवी-देवताओं की मूॢतयों की रोज पूजा करने की अनुमति दिए जाने का अनुरोध किया। मस्जिद प्रबंधन समिति ने मस्जिद के भीतर वीडियोग्राफी का विरोध किया था और अदालत द्वारा नियुक्त आयुक्त पर पक्षपात का आरोप लगाया था। इस विरोध के बीच सर्वेक्षण का काम कुछ देर के लिए रोक दिया गया था। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.