Thursday, Jan 23, 2020
shoppers will be able to open online stores easily with google my business

Google My Business से आसानी से ऑनलाइन स्टोर खोल सकेंगे दुकानदार

  • Updated on 11/27/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। छोटे और मझोले कारोबारियों को आसानी से ऑनलाइन स्टोर (Online Store) खोलने की सुविधा देने के लिए गूगल 'माई बिजनेस' फीचर पेश करने जा रही है। यह कंपनी की गूगल शॉपिंग सेवा के तहत विकसित की गई है। गूगल (Google) शॉपिंग के उपाध्यक्ष (उत्पाद प्रबंधन) सुरोजित चटर्जी ने कहा कि कारोबारियों के खरीदारों से जुड़ने के लिए कंपनी अब नए फीचर 'गूगल माई बिजनेस' (Google My Business) को पेश कर रही है। इसके तहत कोई भी खुदरा विक्रेता अपना ऑनलाइन स्टोर खोल सकेगा और ऑनलाइन सामान खोजने वाले लाखों खरीदारों से जुड़ सकेगा।

इस सेवा के तहत जब भी कोई दुकानदार अपनी दुकान में मौजूद सामान की फोटो पोस्ट करेगा तो वह उत्पाद अपने आप गूगल शॉपिंग (Google Shopping) के सर्च में उत्पाद सूची के तौर पर दिखने लगेगा। इसके माध्यम से गूगल 20,000 से ज्यादा स्थानीय दुकानदारों को जीएमबी मंच पर ला चुकी है। यह फीचर उपलब्ध बनाया जा रहा है और भारतीय खरीदारों को अगले साल की शुरुआत में इसकी सेवा उपलब्ध होने लगेगी।

Google My Business

Gmail में शामिल हुआ नया डाइनैमिक ईमेल फीचर, देखने को मिलेगा बेहतरीन डिजाइन

गूगल शॉपिंग को पिछले साल दिसंबर में भारतीय बाजार (Indian Market) में पेश किया गया था। इसमें ग्राहकों को किसी उत्पाद के लिए सर्च करने पर उस उत्पाद से जुड़े विभिन्न ऑफर, उत्पाद और दुकानों पर उपलब्धता की जानकारी आसानी से मिल जाती है। कंपनी ने कहा कि भारत गूगल शॉपिंग फीचर का उपयोग करने वाले प्रमुख देशों में से एक बन गया है। अधिक ग्राहकों से जुड़ने के लिए उसकी इस सेवा का उपयोग लघु और मध्यम उद्योग जमकर कर रहे हैं।

सुरोजित चटर्जी ने कहा, "पिछले साल गूगल शॉपिंग को भारतीय बाजार में उतारने के बाद से हमने तेज गति से बढ़त दर्ज की है। भारतीय ग्राहक अक्सर हमारे मंच पर खरीदारी करने के अनुभव से जुड़ते हैं और यह उनके किसी अन्य बाजार (ई-वाणिज्य) मंच बिताए गए वक्त की तुलना में अधिक है।"

Google My Business shopping app

गूगल बंद करने वाली है अपनी यह सर्विस, यूजर्स को मिला इतना वक्त

चटर्जी ने कहा कि अब गूगल शॉपिंग मंच पर 20 करोड़ से अधिक ऑफर उपलब्ध हैं। हमारी साइट पर खरीदारी के लिए किए जाने वाले सर्च में बढ़त दर्ज की गई है। लघु एवं मध्यम उदयोग कारोबार की वेबसाइटों पर सूचीबद्ध उत्पादों तक पहुंच के मामले में 30 प्रतिशत तक की वृद्धि दर्ज की गयी है।

comments

.
.
.
.
.