Friday, Dec 09, 2022
-->
shortage-of-vtm-vial-rt-pcr-test-difficult-from-tomorrow

वीटीएम वायल की बनी कमी, कल से आरटी-पीसीआर जांच मुश्किल

  • Updated on 9/4/2022

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। जिला स्वास्थ्य विभाग को आखिरकार मांग के बावजूद शासन स्तर से वीटीएम (वायरल ट्रांसपोर्ट मीडियम) वायल उपलब्ध नहीं कराई गई। अब सोमवार यानी आज से सरकारी स्तर पर निशुल्क होने वाली कोविड की आरटी-पीसीआर जांच नहीं हो सकेगी। ऐसे में लोगों को अब निजी लैब में जाकर जेब ढीली कर जांच करानी होगी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभी शासन से वीटीएम वायल प्राप्त नहीं हुई है। जो पहले से बची है उनसे ही काम चलाया जा रहा है। इसके अलावा एंटीजन किट से जांच की जाएगी।

बताया गया कि शासन स्तर पर ही वीटीएम वायल की कमी बनी हुई है। ऐसे में जिलों को भी वीटीएम वायल की सप्लाई नहीं दी जा रही है। जनपद गाजियाबाद को भी बीते कई दिन से वीटीएम वायल नहीं मिली है। जिले में प्रतिदिन 3900 आरटी-पीसीआर जांच करने का लक्ष्य है। हालंाकि, लोगों द्वारा कम जांच कराने के चलते विभाग दो से ढाई हजार ही जांच कर पा रहा है। ऐसी ही स्थिति एंटीजन किट को लेकर है, शासन से प्रतिदिन 3500 टेस्ट कराने के निर्देश लेकिन यह 2 हजार भी मुश्किल हो रही है।

हालंाकि, जिले में सबसे अधिक आरटी-पीसीआर जांच की जा रही है। लेकिन, अब यह जांच भी बंद हो सकती है। जिला स्वास्थ्य विभाग को बीते कई दिनों से वीटीएम वायल नहीं मिल रही है। विभाग के पास दो दिन पहले 5 हजार का कोटा था, जो अब धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। विभाग को उम्मीद थी कि शासन से वीटीएम वायल जल्द ही प्राप्त हो जाएगी। लेकिन रविवार शाम तक भी वायल नहीं मिली है। अब विभाग के पास केवल इमरजेंसी कोटा ही बचा है,

जो केवल वीवीआईपी और बेहद जरूरी मामलों के लिए रिजर्व है। सामान्य लोगों को आरटी-पीसीआर जांच करवाने के लिए उन्हें निजी लैब पर ही 750 रुपए देकर करवानी होगी। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता कहते हैं कि वीटीएम वॉयल के लिए शासन को डिमांड भेजी जा चुकी है। जब तक वीटीएम वॉयल नहीं मिलतीं, तब तक आवश्यक होने पर ही आरटी-पीसीआर जांच की जाएगी, इसके अलावा रेपिड किट से जांच की जाएगी। बीते 24 घ्ंाटे में जिले में केवल 414 आरटी-पीसीआर जांच की गई। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.