Wednesday, Jun 16, 2021
-->
should rules be applied to world leaders like ordinary people twitter sought opinion rkdsnt

क्या वर्ल्ड लीडर्स पर भी आम लोगों की तरह नियम लागू होने चाहिए: ट्विटर ने मांगी राय

  • Updated on 3/19/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। ट्विटर ने इस बारे में लोगों की राय मांगी है कि माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर नियमों का उल्लंघन करने पर वैश्विक नेताओं के लिए भी क्या अन्य लोगों के समान ही नियम-कायदे लागू होने चाहिए और उनके खिलाफ उपयुक्त कार्रवाई होनी चाहिए। ट्विटर ने कहा कि वह वैश्विक नेताओं पर अपने रुख की समीक्षा कर रहा है क्योंकि वह चाहता है कि इस मंच पर राजनीतिक विमर्श की प्रकृति बदलने पर भी उसकी नीतियां प्रासंगिक बनी रहें। 

उल्टी दौड़ी जनशताब्दी एक्सप्रेस, लोको पायलट समेत तीन निलंबित 

माइक्रोब्लॉङ्क्षगग मंच ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, ‘‘आमतौर पर, हम लोगों से इस बारे में जानना चाहते हैं कि क्या वे ऐसा मानते हैं कि ट्विटर पर वैश्विक नेताओं पर भी अन्य लोगों के समान नियम लागू होने चाहिए। और, क्या किसी वैश्विक नेता को नियम का उल्लंघन करना चाहिए तथा किस तरह की प्रवर्तन कार्रवाई उपयुक्त होगी। ’’ 

अमरिंदर सिंह ने उठाई EVM की जगह मतपत्र से चुनाव कराने की मांग

इसबारे में, शुक्रवार से ट्विटर एक जन सर्वेक्षण के तहत लोगों के विचार मांगेगा, जो नीति का मसौदा तैयार करने में मदद करेगा। सर्वेक्षण 12 अप्रैल तक चलेगा।  सर्वेक्षण के तहत प्रश्नावली 14 भाषाओं में उपलब्ध होगी, जिनमें हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, फारसी, अरबी, चीनी,फ्रेंच,इंडोनेशियाई, जापानी, कोरियन, पुर्तगीज, रूसी, स्पेनिश शामिल हैं। 

फटी जींस वाले बयान पर मचे बवाल के बाद CM रावत की पत्नी उनके बचाव में उतरीं 

ट्विटर ने बताया कि वह कई मानवाधिकार विशेषज्ञों, नागरिक संस्थाओं और अकादमिक जगत के विशेषज्ञों से विचार-विमर्श करने की प्रक्रिया में जुटा हुआ है। इन लोगों की प्रतिक्रिया मसौदा नीति में आने वाले बदलावों में दिखेंगी। ट्विटर ने कहा, ‘‘आखिरकार, हमारा लक्ष्य एक ऐसी नीति बनाने का है, जो मूलभूत मानवाधिकारों को उपयुक्त रूप से संतुलित रखता हो और वैश्विक संदर्भ को ध्यान में रखता हो...। ’’ 

असम भाजपा ने 15 नेताओं को छह साल के लिए पार्टी से किया निष्कासित

गौरतलब है कि ट्विटर , फेसबुक और सोशल मीडिया के अन्य मंच वैश्विक नेताओं से व्यवहार के तरीकों को लेकर निगरानी के दायरे में आए हैं। यह जिक्र करना जरूरी है कि ट्विटर ने जनवरी में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को बंद कर दिया था। उसने अमेरिकी संसद भवन पर ट्रंप समर्थकों के धावा बोलने के बाद हिंसा भड़कने के खतरे का हवाला देते हुए यह कदम उठाया था।

ममता बनर्जी बोलीं- बंगाल में चुनाव जीतने के बाद दिल्ली में लाएंगे ‘परिवर्तन’

 

 

 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 

comments

.
.
.
.
.