Tuesday, Sep 25, 2018

उत्तराखंड: गंगा में अचानक बढ़ी सिल्ट, 8 घंटे बंद रही दोनों नहरें

  • Updated on 9/14/2018

हरिद्वार/ब्यूरो। गंगा में सिल्ट की मात्रा बढ़ने की वजह से दोनों नहरों को करीब 8 घंटे से अधिक समय तक बंद रखा गया। हालांकि गंगा इस दौरान चेतावनी रेखा से काफी नीचे बहती रही। अपराह्न तीन बजे के बाद दोनों नहरों को भीमगोडा बैराज से खोलने के बाद पश्चिमी उत्तरप्रदेश को जानकारी दी गई। 

पहाड़ों पर हुई बारिश की वजह से अचानक गंगा में बीती रात सिल्ट की मात्रा बढ़ गई जो सुबह करीब 7:00 बजे तक काफी हो गई। जिसकी वजह से भीमगोडा बैराज से पूर्वी गंग नहर और ऊपरी गंगा नहर दोनों को बंद करना पड़ा। हालांकि इस दौरान गंगा का जलस्तर 291 पॉइंट से कुछ अधिक रहा। गंगा चेतावनी रेखा 293 मीटर से भी नीचे रही।

दिल्ली के किशोर ने ऋषिकुल विद्यापीठ में लगाई फांसी

लेकिन सिल्ट के कारण दोनों नहरों को सुबह 7 बजे बंद करना पड़ा।अपराहन 3:00 बजे के बाद धीरे-धीरे करके दोनों नहरों को सिल्ट गंगा में कम होने पर खोल दिया गया। भीमगोडा बैराज के कर्मचारियों ने बताया कि धीरे-धीरे पानी छोड़ा जा रहा है और पश्चिमी यूपी को यह सूचना दे दी गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.