आर्थिक मंदी से जूझ रहे पाकिस्तान में तंबाकू और स्वीट ड्रिंक्स पर लगेगा 'सिन टैक्स'

  • Updated on 12/5/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने तंबाकू और स्वीट ड्रिंक्स पदार्थों पर सिन टैक्स लगाने की घोषणा की है। स्वास्थ्य बजट को बढ़ाने के लिए सिगरेट और शर्बतों पर जल्द ही सिन टैक्स(पाप कर) लगाया जाएगा। पाकिस्तानी स्वास्थ्य मंत्री अमीर महमूद कियानी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अगस्ता वेस्टलैंड केस: बिचौलिए मिशेल से CBI कर रही पूछताछ, आज कोर्ट में किया जाएगा पेश

मीडिया से मुखातिब होने पर उन्होंने कहा कि सरकार देश की जीडीपी का पांच प्रतिशत वाला स्वास्थ्य बजट पेश करना चाहती है और इसी काम के लिए उसे आमदनी बढ़ानी होगी। आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार कई तरह के उपाय अमल में ला रही है। इसी के तहत तंबाकू उत्पादों और मीठे पेयों पर एक पाप कर(सिन टैक्स) लगाया गया है। 

उन्होंने आगे कहा कि अभी सरकार स्वास्थ्य पर जीडीपी का मात्र .6 प्रतिशत ही खर्च करती है। पाकिस्तान के एक अधिकारी डॉ असद हफीज ने मीडिया के हवाले से कहा है कि विश्व के करीब 45 देशों में इस तरह का कर लगाया जाता है।

भारत के सबसे भारी उपग्रह जीसैट-11 का सफल प्रक्षेपण, बेहतर होगी इंटरनेट सुविधा

आपको बता दें कि जीएसटी व्यवस्था लागू होने के बाद भारत में भी कई उत्पादों पर सिन टैक्स वसूला जाता है। मादक पदार्थ और तंबाकू जैसी हानिकारक चीजें बनाने वाली कंपनियों को यह टैक्स देना पड़ता है।

इस प्रकार का टैक्स लगाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को ऐसे पदार्थों के प्रति हत्तोसाहित करना है। ऐसे पदार्थों पर अधिक टैक्स लगाने से सरकार की आमदनी में भी इजाफा होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.