sisodia-reveals-why-government-started-happiness-class-in-delhi-schools

सिसोदिया ने बताया कि दिल्ली के स्कूलों में क्यों शुरू की गई हैप्पीनेस क्लास

  • Updated on 7/30/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली सरकार (Delhi Government) के स्कूलों में हैप्पीनेस क्लास (Happiness Class) के एक साल पूरा होने पर 15 दिन के उत्सव (15 Days Festival) का ऐलान किया गया है। वहीं शिक्षा मंत्री (Education Minister) मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने बताया कि दिल्ली के स्कूलों में उन्होंने हैप्पीनेस क्लास की शुरुआत क्यों की। 

शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर बताया कि जिस भारत ने कभी दुनिया को खुश रहना सिखाया आज हैप्पीनेस इनडैक्स (Happiness Index) में 156 देशों में से 140 वें नम्बर पर है। इसलिए दिल्ली के सरकारी स्कूलों में हैप्पीनेस क्लास (Happiness Class) शुरू की गई है। आगे सिसोदिया ने उम्मीद जताते हुए लिखा है कि देखना जल्द ही भारत इस लिस्ट में सबसे ऊपर आएगा और दुनिया फिर हमसे ही खुश रहना सीखेगी। 

हैप्पीनेस क्लास: राजस्व का दुरूपयोग कर हो रहा राजनीतिक नाटक का आयोजन- गुप्ता

विजेंद्र गुप्ता ने AAP पर लगाया आरोप

वहीं बीजेपी विधायक विजेंद्र गुप्ता ने आरोप लगाया है कि दिल्ली सरकार हैप्पीनेस क्लास का प्रचार राजनीतिक लाभ के लिए कर रही है। विजेंद्र गुप्ता ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है कि AAP सरकार हैप्पीनेस क्लासों को एक राजनीतिक प्रोपेगंडा के रूप में इस्तेमाल कर रही है। आज त्यागराज स्टेडियम में सरकारी मशीनरी और राजस्व का दुरूपयोग करते हुये राजनीतिक नाटक का आयोजन है। टीचरर्स का राजनैतिक जनसभा के लिये इस्तेमाल किया जा रहा है।

दिल्ली में बढ़ते अपराधों पर CM केजरीवाल ने जताई चिंता, केंद्र को दी ये सलाह...

हैप्पीनेस कैरिकुलम को पूरा हुआ एक साल

बता दें कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में हैप्पीनेस कैरिकुलम शुरू हुए एक साल बीत गया है। एक साल पूरा होने पर स्कूलों में हैप्पीनेस उत्सव मनाया जा रहा है। सोमवार को इंजीनियर से शिक्षा सुधारक बने सोनम वांगचुक और उड़ीसा के शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास इस उत्सव में वेस्ट विनोद नगर के सर्वोदय कन्या विद्यालय में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ शामिल हुए। उन्होंने हैप्पीनेस क्लास को नजदीक से जाना। 

बलात्कारी MLA से लेकर PM तक सब हिंदू खतरे में हैं- सौरभ भारद्वाज

नर्सरी से लेकर कक्षा 8 तक के बच्चों के लिए है क्लास

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हैप्पीनेस कैरिकुलम की ये क्लास नर्सरी से लेकर कक्षा 8 तक के बच्चों के लिए है। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में प्रतिदिन 45 मिनट की हैप्पीनेस क्लास लगाई जाती है। इससे बच्चों में आत्मविश्वास को बढ़ाने और खुश रहने के साथ भावनात्मक रूप से मजबूत बनने की कला सिखाई जाती है। इस क्लास को माइंडफुलनेस से शुरू किया जाता है। फिर कहानियों आदि के जरिए बच्चों को जीवन मूल्यों का पाठ सिखाया जाता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.