Tuesday, Jan 31, 2023
-->
Skin rashes 3 home remedy Tips PRAGNT

रैशेज से मिल जाएगा हमेशा के लिए छुटकारा, अपनाए ये इन 3 घरेलू उपाय

  • Updated on 7/4/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जुलाई का महीना शुरु हो गया है। इस वक्त गर्मी भी अपने चरम पर पहुंच गई है। ऐसे में इस मौसम में कई लोगों को रैशेज जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ये आपके शरीर में कहीं भी हो सकती है। डॉक्टर की मानें तो ये इस गर्मी के मौसम की गंभीर बीमारी है लेकिन फिर भी कुछ लोग इसे अनदेखा कर देते है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं जिससे आप घऱ रहते हुए भी रैशैज से छुटकारा पा सकते हैं।

कहीं आपका Smartphone ना बन जाए आपकी Skin का दुश्मन, ऐसे करें देखभाल

एलोवेरा
एलोवेरा स्किन की कई तरह की बीमारी में संजीवनीबूटी का काम करता है। मार्केट में मिलने वाले जैल सिर्फ राहत देते हैं लेकिन अगर आप अपनी इस खुजली की परेशानी को जल्द दूर करना चाहते हैं तो आप एलोवेरा के पत्ते को सुबह- शाम परेशानी वाली जगह पर लगाए। ये जैल की अपेक्षा 80 प्रतिशत तेजी से काम करता है। जिससे आप अपनी रैशेज की परेशानी से जल्द छुटकारा पा सकेंगे।

इस मानसून इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

मुल्तानी मिट्टी

गर्मी के मौसम में अपने चेहरे को  कूल रखन के लिए कई लोग मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करते हैं। इससे ठंडक भी मिलती हैं और स्किन का कलर भी वापिस आ जाता है। इसेलगाने के लिए सबसे पहले1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 बड़े चम्मच गुलाबजल मिलाएं और इसका एक पेस्ट बना लें। अब जिस भी जगह पर आपको खुजली हो रही हैं वहां पर उसे लगा दे और सूखने के लिए छोड़ दे। ऐसा रोजाना करने से आपकी स्किन जल्द ही ठीक जाएगी।

Parenting Tips: बच्चे के गले में अटक सकती हैं ये 5 खाने की चीजें, बरतें सावधानियां

दही
दही एक ऐसा पदार्थ है जो गर्मियों के मौसम में खाने और लगाने दोनों में इस्तेमाल होता है। इसके अंदर मौजूद कूलिंग प्रोपर्टीज रैशेज में काफी फायदा पहुंचाती हैं। अगर आपको गले या शरीर में कहीं भी रैशज हो रहा हो तो आप इसका दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

comments

.
.
.
.
.