Sunday, Oct 17, 2021
-->
skoda kushaq suv skoda kushaq launch date sohsnt

स्कोडा कुशाक एसयूवी से आज उठेगा पर्दा, इन बेहतरीन फीचर्स से लैस होगी कार

  • Updated on 2/18/2021

नई दिल्ली / कारदेखो.कॉम स्कोडा कुशाक एसयूवी (Skoda kushaq suv) से 18 मार्च को पर्दा उठेगा, जबकि भारत में इस कार को मई 2021 तक लॉन्च किया जाएगा। सेगमेंट में इस कॉम्पैक्ट एसयूवी कार का मुकाबला हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस से होगा। 

2021 में आने वाली रेनो ट्राइबर टर्बो की लॉन्चिंग डेट टली, जानें क्या होगी कीमत



हाल ही में हमने कुशाक के प्रोटोटाइप मॉडल का रोड टेस्ट किया है। कुशाक कार के प्रोटोटाइप से इसकी फाइनल डिजाइन के बारे में मालूम नहीं चल सका, लेकिन कंपनी का कहना है कि इसका लुक 2020 ऑटो एक्सपो के दौरान शोकेस किए गए मॉडल विजन इन कॉन्सेप्ट से काफी हद तक मिलता-जुलता होगा। इस अपकमिंग कार का लुक बेहद बोल्ड लगता है और इसकी स्टाइलिंग स्कोडा की दूसरी कारों की तरह ही नजर आती है।

Auto Industry: वाहनों की कीमतों में हो सकती है बढ़ोतरी, कंपनियों ने दिए संकेत

प्रोटोटाइप मॉडल में 17-इंच के व्हील्स
राइडिंग के लिए इसके प्रोटोटाइप मॉडल में 17-इंच के व्हील्स लगे हुए थे, वहीं इसके प्रोडक्शन मॉडल में लगे टायर्स का साइज़ इससे अलग हो सकता है। इस 5 सीटर गाड़ी की डिज़ाइन और एक्सटीरियर हाइलाइट्स से शोकेस वाले दिन ही पर्दा उठेगा।

भारत में घटिया गाड़ियां बेचने वाली कंपनियों पर सरकार का एक्शन, बिक्री बंद करने का दिया आदेश

कार में होंगे ये बेहतरीन फीचर्स
अनुमान है कि इस सब कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर एसयूवी का केबिन विजन इन एसयूवी कार से काफी हद तक मिलता-जुलता ही हो सकता है। इसमें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमेटिक हेडलैंप्स और रेन सेंसिंग वाइपर्स जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। पैसेंजर की सुरक्षा के लिए इस कार में छह एयरबैग, रियर पार्किंग कैमरा, ईएससी (स्टैंडर्ड), टीपीएमएस और हिल होल्ड कंट्रोल जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मिल सकते हैं। 

भारत में घटिया गाड़ियां बेचने वाली कंपनियों पर सरकार का एक्शन, बिक्री बंद करने का दिया आदेश

स्कोडा कुशाक को कंपनी के नए एमक्यूबी-ए0 इन प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इस प्लेटफार्म पर बनने वाली यह कंपनी की पहली कार है। इसके व्हीलबेस का साइज़ 2651 मिलीमीटर है जो क्रेटा और सेल्टोस के व्हीलबेस (2610 मिलीमीटर) से ज्यादा है। कंपनी ने इस कार के साइज़ का फिलहाल खुलासा नहीं किया है। अनुमान है कि यह गाड़ी 4.2 मीटर के करीब लंबी हो सकती है।

यह गाड़ी केवल पेट्रोल इंजन में आएगी, इसमें 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिए जाएंगे। दोनों ही इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड मिलेगा। इसके अलावा इसमें 1.0-लीटर इंजन के साथ 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर और 1.5-लीटर टर्बो इंजन के साथ 7-स्पीड डीएसजी (ड्यूल क्लच ऑटोमेटिक) गियरबॉक्स का ऑप्शन भी मिलेगा। भारत में स्कोडा कुशाक की प्राइस 9 लाख से 17 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच रखी जा सकती है। सेगमेंट में इसका कंपेरिजन हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस से होगा।

यहां पढ़ें ऑटो सेक्टर से जुड़ी अन्य खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.