Monday, Mar 25, 2019

सुंदर, लचीली खिड़कियां वायु प्रदूषक को कम करने में मददगार: अध्ययन

  • Updated on 2/17/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वैज्ञानिकों ने ऐसी लचीली सुंदर खिड़की विकसित की है जो वायु प्रदूषकों को रोक सकती है और अंदर के माहौल को खतरनाक सूक्ष्मकणों से मुक्त रख सकती है। वाणिज्यिक भवनों में प्रकाश की चकाचौंध का समायोजन और वायुमंडलीय सूक्ष्म कणों की सांद्रता में कमी लाना इसके भीतर रहने वाले लोगों को आरामदेह और स्वस्थ रखने के लिए अहम हैं। खास बात ये हैं कि 7.5 वर्गमीटर चांदी-नायलॉन लचीली पारदर्शी खिड़की को तैयार करने में करीब 15.03 डॉलर (1,072.09 रुपए) खर्च आता है और 20 मिनट लगते हैं।

पेड़ लगाने में सबसे आगे हैं दुनिया के ये देश- NASA अध्ययन

लचीले और पारदर्शी चांदी-नाइलोन इलेक्ट्रोड पर तैयार स्मार्ट खिड़की वाणिज्यिक भवनों के अंदर के ताप को आरामदायक स्थिति में रखने के लिए अंदर घुसने वाले प्रकाश किरणों की तीक्ष्णता का समायोजन कर देती है। अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि लेकिन उच्च क्षमता वाले पीएम 2.5 कणों को अवशोषित करने वाली बड़ी पारदर्शी स्मार्ट खिड़की का निर्माण अब भी एक बड़ी चुनौती बनी हुई है।

सूरत के एक परिवार में इस अनोखे अंदाज में दी शहीदों को श्रद्धांजलि, सुनकर फक्र होगा महशूस

चीन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविवद्यालय के वाई यू शुहोंग की अगुवाई में वैज्ञानिकों ने बड़ी लचीली, पारदर्शी खिड़की बनाने की एक प्रक्रिया विकसित की। ये खिड़कियां पीएम 2.5 कणों का कुशलता से अवशोषण कर सकती हैं। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा, ‘‘7.5 वर्गमीटर चांदी-नायलॉन की लचीली पारदर्शी खिड़की को तैयार करने में करीब 15.03 डॉलर खर्च आता है और 20 मिनट लगते हैं।’’  

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.