Sunday, Sep 19, 2021
-->
snowfall in the valley breaks the contact with the country tremendous cold ALBSNT

जम्मू-कश्मीरः घाटी में बर्फबारी से देश से टूटा संपर्क, जबरदस्त ठंड

  • Updated on 1/3/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश के अलग-अलग हिस्सों में जबरदस्त बर्फबारी हुई है। जिससे ठंड बढ़ गई है। इसी कड़ी में कश्मीर घाटी में बर्फबारी से देश के अन्य हिस्सों से सड़क और वायु संपर्क कट गया है। इस बाबत अधिकारियों ने बताया कि ज्यादातर स्थानों पर रात में और कुछ स्थानों पर तड़के बर्फबारी शुरू हुई।

Covaxin को DCGI की मंजूरी पर शशि थरूर ने उठाए सवाल

फिलहाल जारी रहेगी बर्फबारी

उन्होंने बताया कि उत्तरी कश्मीर के कुछ इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई जबकि मध्य और दक्षिणी कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में मध्यम बर्फबारी हुई। वहीं घाटी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मध्यम से भारी बर्फबारी हुई। अधिकारी ने बताया कि  फिलहाल इसी तीव्रता से बर्फबारी जारी रहने की संभावना है। हालांकि शाम तक इसके अस्थायी तौर पर रुकने की संभावना है। उन्होंने बताया कि श्रीनगर में तीन से चार इंच तक ताजा बर्फबारी हुई। वहीं काजीगुंड में नौ इंच तक बर्फबारी हुई।

स्वास्थ्य मंत्रालय का ऐलान UK से आने वाले सभी यात्रियों का होगा कोरोना टेस्ट

पहलगाम में छह इंच तो कोकेरनाग में नौ इंच बर्फबारी 

अधिकारियों ने बताया कि पर्यटन के लिए मशहूर पहलगाम में पांच से छह इंच तक और कोकेरनाग में नौ इंच तक बर्फबारी हुई। उत्तरी कश्मीर के मशहूर पर्यटन स्थल गुलमर्ग में चार इंच तक बर्फबारी हुई। वहीं श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग के जवाहर सुरंग के आसपास 10 इंच तक बर्फबारी हुई। ताजा बर्फबारी की वजह से राजमार्ग पर यातायात निलंबित हो गया। यातायात नियंत्रण कक्ष के अधिकारी ने बताया कि जवाहर सुरंग के आसपास भारी बर्फबारी की वजह से राजमार्ग को बंद कर दिया गया। वहीं बर्फबारी के कारण श्रीनगर हवाईअड्डे पर विमानों का पहुंचना और उड़ान भरना बंद है। श्रीनगर हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि रनवे पर बर्फ जमा होने की वजह से अब तक यहां विमानों का परिचालन बंद है। रनवे से बर्फ हटाने के बाद ही परिचालन शुरू करने के संबंध में फैसला लिया जाएगा।     

नहीं रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री बूटा सिंह, PM मोदी समेत इन दिगग्ज नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

श्रीनगर में तापमान पहुंचा शून्य से नीचे

मालूम हो कि बर्फबारी की वजह से घाटी में न्यूनतम तापमान में सुधार तो हुआ है लेकिन अब भी यह जमाव बिन्दु से नीचे है। श्रीनगर में रात का तापमान शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। वहीं गुलमर्ग में तापमान शनिवार रात में शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। पहलगाम में तापमान शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज हुआ।   

ये भी पढ़ें:-

 

comments

.
.
.
.
.