Wednesday, Dec 07, 2022
-->
solar-panels-will-be-installed-at-sahibabad-station

रैपिड रेल प्रोजेक्ट- साहिबाबाद स्टेशन पर लगेंगे सोलर पैनल, हर साल पैदा होगी 4 लाख यूनिट बिजली

  • Updated on 7/26/2022

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। रैपिड रेल प्रोजेक्ट के प्रायोरिटी सेक्शन में साहिबाबाद स्टेशन का निर्माण कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है। वर्तमान में स्टेशन की रूफ शेड बनाने का कार्य तेजी से जारी है। प्राथमिकता खंड के इस स्टेशन को एनसीआरटीसी ग्रीन स्टेशन के तौर पर विकसित करेगी। जिसकी रूफ शेड पर लगभग 1100 सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे लगभग साढ़े 4 लाख यूनिट वार्षिक पैदा होगी। इस सौर ऊर्जा का उपयोग स्टेशन की लाइटिंग में तथा अन्य इलेक्ट्रिकल उपकरणों आदि को चलाने के लिए किया जाएगा।

एनसीआरटीसी के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि इसके साथ ही अगर स्टेशन की क्षमता से अधिक विद्युत उत्पन्न होती है, तो उसे अन्य कार्यों में भी इस्तेमाल में लाया जा सकेगा। रूफ शेड पर लगे सोलर पैनल स्टेशन के विभिन्न हिस्सों में विद्युत आपूर्ति करेंगे। इस स्टेशन की लंबाई 216 मीटर व चौड़ाई 25 मीटर है और इसीलिए स्टेशन की रूफ शेड का आकार भी यही होगा। वर्तमान में स्टेशन की रूफ शेड बनाने के लिए प्लेटफॉर्म लेवल की साइड वॉल्स पर स्ट्रक्चर स्टील के कॉलम लगाने का कार्य लगभग 85 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। स्ट्रक्चर स्टील के कॉलम लगने बाद रूफ शेड तैयार की जाएगी। रूफ शेड तैयार होने के बाद स्टेशन अपने वास्तविक स्वरूप में आ जाएगा। इसके साथ ही रूफ शेड पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। साहिबाबाद स्टेशन के अंदर की फिनिशिंग का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। 

वहीं स्टेशन के कॉनकोर्स लेवल और प्लेटफॉर्म लेवल बनने के बाद स्टेशन पर ट्रैक बिछाने का कार्य भी पूर्ण कर लिया गया है। इसके साथ ही इस स्टेशन पर ट्रेनों के संचालन के लिए ट्रैक्शन (ओएचई) यानी बिजली की लाइनों के लगाए जाने का कार्य भी चल रहा है, जो जल्द पूर्ण हो जाएगा। वहीं स्टेशन पर ट्रेन संचालन के लिए सिग्नलिंग आदि के कार्य भी किए जा रहे हैं।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.