Thursday, Apr 02, 2020
sonbhadra gold reserve rumor congress leader shashi tharoor taunts up govt

सोनभद्र में सोना मिलने की अफवाह पर थरूर का सरकार पर तंज- टन-टना-टन को कम तूल दें

  • Updated on 2/23/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। उत्तर प्रदेश के सोनभद्र (sonbhadra) जिले में 3 हजार टन सोना मिलने की बात जिओलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) द्वारा खारिज होने के बाद कांग्रेस (Congress) सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने सकार पर तंज किया है। बता दें कि सोनभद्र के माइनिंग अधिकारी ने दावा किया था यहां एक खान में तीन हजार टन सोना मिला है जिसे बाद में जिओलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने खारिज कर दिया है। 

संसाद शशि थरूर ने अपने आधिकरिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा है कि हमारी सरकार तन-मन-धन (Tonne-mann-dhan) के प्रति इतनी आसक्त क्यों है? पहले HM ने 5 मिलियन टन की अर्थव्यवस्था की बात की थी। फिर यूपी से 3350 टन रिजर्व सोने की बात की, जो केवल 160 किलोग्राम निकला। सरकार को टन-टना-टन (Tonne-tana-tonne) की बात को थोड़ा कम तूल देना चाहिए।

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (Geological Survey of India) ने शनिवार को बताया कि उत्तर प्रदेश (UP) के सोनभद्र (Sonbhadra) में करीब 3,000 टन सोने का कोई स्वर्ण भंडार नहीं मिला है जैसा कि एक जिला खनन अधिकारी ने दावा किया था। जीएसआई के महानिदेशक एम श्रीधर (M Shridhar) ने शनिवार शाम कोलकाता में  कहा, 'जीएसआई के किसी व्यक्ति ने ऐसा कोई आंकड़ा नहीं दिया है।

GSI के महानिदेशक ने कहा- सोनभद्र में नहीं मिला 3,000 टन सोने का कोई भंडार

इतने बड़े स्वर्ण भंडार का कोई अनुमान नहीं-जीएसआई
जीएसआई ने सोनभद्र जिले में इतने बड़े स्वर्ण भंडार का कोई अनुमान नहीं लगाया है।' उन्होंने कहा, 'हम सर्वेक्षण करने के बाद किसी अयस्क के संसाधनों के संबंध में हमारे निष्कर्ष राज्य इकाइयों के साथ साझा करते हैं। हमने (जीएसआई, उत्तरी क्षेत्र) 1998-99 और 1999-20 में उस इलाके में काम किया था। सूचना और आगे की आवश्यक कार्रवाई के लिए रिपोर्ट उत्तर प्रदेश के डीजीएम के साथ साझा की गई थी।' 

UP के सोनभद्र में मिलीं सोने की खदानें, देश बन जाएगा फिर से 'सोने की चिड़िया'!

सोने के लिए अन्वेषण कार्य संतोषजनक नहीं है
श्रीधर ने कहा कि जीएसआई का सोने के लिए अन्वेषण कार्य संतोषजनक नहीं है और परिणाम इतने अच्छे नहीं है कि सोनभद्र जिले में किसी बड़े स्वर्ण भंडार का पता चले। उल्लेखनीय है कि सोनभद्र के जिला खनन अधिकारी के. के. राय ने शुक्रवार को कहा था कि जिले के सोन पहाड़ी और हरदी इलाकों में लगभग 3,000 टन सोने की मौजूदगी का पता लगा है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.