Tuesday, Jan 25, 2022
-->
sonia-gandhi-congress-attack-on-modi-bjp-government-over-prices-of-petrol-and-diesel-rkdsnt

पेट्रोल, डीजल की कीमतों को लेकर सोनिया का मोदी सरकार पर हमला

  • Updated on 1/7/2021

नई दिल्ली, नवोदय टाइम्स)। पेट्रोल, डीजल की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि और किसान आंदोलन को लेकर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर हमला किया है। सोनिया ने कहा कि देश की निरंकुश, संवेदनहीन और निष्ठुर भाजपा सरकार ग़रीब किसान व मध्यम वर्ग की कमर तोड़ने में जुटी है।

बदायूं कांड : अपने बयान को लेकर ट्रोल हुईं महिला आयोग की सदस्या, विपक्ष ने उठाए सवाल 


सोनिया ने एक बयान में कहा कि आज़ाद भारत के इतिहास में पहली बार देश दोराहे पर खड़ा है। उन्होंने कहा कि एक ओर देश का अन्नदाता पिछले 44 दिनों से दिल्ली की सीमाओं पर अपनी जायज़ मांगों को लेकर डटा हुआ है वहीं कोरोना की चौतरफ़ा मार से ध्वस्त अर्थव्यवस्था के बीच मोदी सरकार अपना ख़ज़ाना भरने के लिए आपदा को अवसर बनाने में लगी है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज कच्चे तेल की क़ीमत 50.96 डॉलर प्रति बैरल है यानी मात्र ₹23.43 प्रति लीटर। लेकिन देश में डीजल ₹74.38 और पेट्रोल ₹84.20 रुपये प्रति लीटर में बेचा जा रहा है।

किसान आंदोलन को लेकर हरसिमरत कौर ने पीएम मोदी से की अपील 

 

सोनिया के मुताबिक ये कीमतें पिछले 73 साल में सबसे अधिक हैं। कांग्रेस नेता ने कहा कि सरकार एक्साइज ड्यूटी में बेतहाशा बढ़ोतरी करके मुनाफ़ा वसूली के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। पिछले साढ़े छह सालों में मोदी सरकार ने एक्साइज ड्यूटी बढ़ा लगभग ₹19,00,000 करोड़ आम जनता की जेब से वसूलें हैं। यही नहीं, गैस सिलेंडर के दामों में भी बढ़ोतरी कर हर घर का बजट बिगाड़ दिया है। सोनिया ने मांग की कि पेट्रोल-डीज़ल पर एक्साइज ड्यूटी की दरें यूपीए शासन के समान की जाएं और तीनों कृषि सुधार कानूनों को भी तत्काल रद्द करके किसानों की सभी मांगें पूरी की जाए।

TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने कोर्ट से अवमानना मामले में कार्यवाही रोकने का किया अनुरोध

वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक ट्वीट में मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि पेट्रोल-डीजल के दामों में गजब का विकास हुआ है। उन्होंने लिखा कि मोदी सरकार ईंधन पर भारी टैक्स वसूलकर जनता को लूट रही है। यही कारण है कि सरकार पेट्रोल-डीजल पर जीएसटी लागू करने को तैयार नहीं।

दिल्ली दंगे: उमर खालिद के खिलाफ चार्जशीट ‘लीक’ होने पर पुलिस को नोटिस

वहीं कांग्रेस महासचिव, मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने सवाल किया कि कहां है मोदी सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो कहते थे कि जनता के अविश्वास के कारण कीमतें बढ़ रही हैं? उन्होंने दावा किया कि मई 2014 के बाद मोदी सरकार ने डीजल पर उत्पाद शुल्क में 820 प्रतिशत व पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 258 प्रतिशत बढ़ाया। सुरजेवाला ने कहा कि यूपीए सरकार के समय कच्चे तेल की कीमत 100 डॉलर थी और आज इसकी आधी कीमत है। उन्होंने कहा कि इन दोनों पेट्रोलियम उत्पादों पर उत्पाद शुल्क को कम कर सरकार देश की जनता को राहत प्रदान करे।

 

 

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.