Tuesday, Oct 19, 2021
-->
sonia-gandhi-constitutes-committee-regarding-caste-census-rkdsnt

सोनिया गांधी ने जाति आधारित जनगणना को लेकर कमेटी का किया गठन

  • Updated on 9/3/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जाति आधारित जनगणना से संबंधित मामलों के अध्ययन के लिए शुक्रवार को सात सदस्यीय समिति का गठन किया। पार्टी के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, पूर्व कानून मंत्री वीरप्पा मोइली इस समिति की अध्यक्षता करेंगे। 

ABP Cvoter Survey : पंजाब में AAP आगे, यूपी में भाजपा को बढ़त

इस समिति में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं अभिषेक मनु सिंघवी, सलमान खुर्शीद, मोहन प्रकाश, आरपीएन सिंह, पीएल पुनिया और कुलदीप बिश्नोई को भी शामिल किया गया है। कांग्रेस ने पिछले संसद सत्र के दौरान जाति आधारित जनगणना की मांग का समर्थन किया था और कहा कि आरक्षण के लिए तय 50 प्रतिशत की सीमा को भी आगे बढ़ाने पर विचार किया जाना चाहिए।  

ओबीसी आंकड़े एकत्र किए जाने तक कोई स्थानीय चुनाव नहीं होने चाहिए: फडणवीस 
महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने शुक्रवार को कहा कि जब तक अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) आबादी के आंकड़े उपलब्ध नहीं हो जाते, तब तक के लिए राज्य में स्थानीय निकायों के चुनावों को टाल दिया जाना चाहिए । भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में शामिल होने के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। उच्चतम न्यायालय ने इस साल की शुरुआत में महाराष्ट्र में स्थानीय निकायों में ओबीसी के लिए आरक्षण को यह कहते हुए रद्द कर दिया कि कुल आरक्षण 50 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होना चाहिए। 

SEBI ने निवेशकों से सितंबर अंत तक पैन को Aadhaar से जोड़ने को कहा 

फडणवीस ने कहा कि राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग को अगले तीन - चार महीनों में ओबीसी के बारे में आंकड़े एकत्र करने चाहिए। उस समय तक के लिए कोई स्थानीय निकाय चुनाव नहीं होने चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी दलों ने इस पर सहमति जताई है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि आंकड़े एकत्र होने और ओबीसी आरक्षण बहाल हो जाने के बाद भी, तीन जिलों में यह एक मुद्दा होगा और उसके लिए एक अलग नीतिगत फैसला किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि कोई फैसला नहीं होता है तो इन तीन जिलों में ओबीसी के लिए कोई सुरक्षित निर्वाचन क्षेत्र नहीं होगा। 

नौकरी दिलाने के नाम पर BJP नेता पर पौने दो लाख रुपये लेने का आरोप, केस दर्ज

comments

.
.
.
.
.