Sunday, Sep 26, 2021
-->
sonia gandhi wrote to pm modi demanding extension free ration distribution by september prshn

सोनिया गांधी ने PM मोदी को लिखा पत्र, मुफ्त राशन वितरण सितंबर तक बढाने की मांग की

  • Updated on 6/23/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने केंद्र सरकार को कोरोना काल में जुलाई से सितंबर तक और मुफ्त राशन बांटने का सुझाव दिया है। पीएम नरेंद्र मोदी को लिखे एक पत्र में सोनिया ने कहा कि कोरोना महामारी का संकट अभी टला नहीं है। लाकडाउन के दौरान अपने घर जा चुके तमाम गरीब प्रवासी मजदूरों और बेरोजगार हो चुके रेहड़ी-पटरी वाले दैनिक कारोबारियों के पास अभी भी काम नहीं है।

सोमवार को भेजे पत्र में उन्होंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत गरीबों को मुफ्त अनाज देने की मियाद अगले तीन महीने के लिए बढ़ाई जाए। उन्होंने इस बात पर फिर जोर दिया कि उन गरीब परिवारों को अस्थायी राशन कार्ड मुहैया कराए जाए जो पीडीएस योजना से बाहर हैं। 

बालिका संरक्षण गृह प्रकरण को लेकर NHRC का योगी सरकार को नोटिस 

ग्रामीण गरीबों के लिए खाद्य सुरक्षा का संकट
सोनिया गांधी ने कहा की तीन महीने के सख्त लॉकडाउन के कारण करोड़ों भारतीय नागरिको के गरीबी की गिरफ्त में आ जाने का खतरा है। इसके विपरीत प्रभाव के कारण शहरी और ग्रामीण गरीबों के लिए खाद्य सुरक्षा का संकट पैदा हो गया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात में पीडीएस के तहत गरीबों को मुफ्त अनाज देने की मियाद अगले तीन महीने के लिए बढ़ाई जानी चाहिए। 

भारत-चीन तनाव के बीच आज लेह जाएंगे आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे

मई एवं जून में भी पांच-पांच किलोग्राम अनाज देने की घोषणा
सरकार ने कोरोना संकट की शुरुआत के बाद कहा था कि खाद्य सुरक्षा कानून के तहत अप्रैल-जून के दौरान हर महीने प्रति व्यक्ति पांच किलोग्राम अनाज मुफ्त दिया जाएगा। किसी केंद्रीय अथवा राज्य पीडीएस योजना के तहत कवर नहीं होने वाले प्रवासी श्रमिकों को भी मई एवं जून में भी पांच-पांच किलोग्राम अनाज देने की घोषणा की गई थी।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि कई राज्यों ने भी मुफ्त अनाज वितरण की अवधि बढ़ाने का आग्रह किया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि केंद्र सरकार उनकी मांग पर जल्द से जल्द विचार कर निर्णय लेगी।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.