Friday, Dec 03, 2021
-->
soon children up to 18 years old will get corona vaccine covaxin trial was successful albsnt

जल्द ही 18 साल तक के बच्चों को लगेगा Corona का टीका, कौवेक्सीन का ट्रायल रहा सफल

  • Updated on 10/12/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जल्द ही देश में 18 साल से कम उम्र के बच्चों को कोरोना का टीका लग सकेगा। इस बाबत डीजीसीआई मंजूरी देने पर विचार कर रही है। अगर सबकुछ ठीक ठाक रहा तो अगले 2 महीने में ही कोवैक्सिन का डोज 2 साल से 18 साल तक के बच्चों को दिया जा सकेगा। यह भारत की बहुत बड़ी उपलब्धियों में से एक होगा।

कोयला संकट को लेकर हरकत में आई मोदी सरकार, कोल इंडिया को दिए निर्देश

बता दें कि अब सबकी नजर देश की दवा निंयत्रक संस्था ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) पर टिक गई है जो जल्द ही इस पर अपना निर्णय देगा। जिसके बाद साफ हो जाएगा कि कोरोना वायरस की लड़ाई में देश को बहुत बड़ी राहत मिलेगी। यहां यह जानना जरुरी है कि कोवैक्सीन को भारत बायोटेक और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने तैयार किया है।

भारत के खिलाफ मानवाधिकारों के उल्लंघन के झूठे आरोप लगाना बहुत आम हुआ : NHRC चीफ जस्टिस मिश्रा

मालूम हो कि इससे पहले कोवैक्सीन के ट्रायल में साफ हो गया कि बच्चों पर इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होगा। माना जा रहा है कि बड़े की तरह बच्चों को भी कैवैक्सीन की दो डोज दी जाएगी। हालांकि सरकार पहले उन बच्चों को डोज देने में प्राथमिकता दे सकती है जो पहले से ही गंभीर रुप से बीमार है। जैसे ही बच्चों को वैक्सीन लग जाएगी उसके बाद बिना किसी डर के स्कूल भी जा सकेंगे। वहीं तीसरी लहर के आशंका को देखते हुए कौवैक्सीन के टीके आ जाने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.