Sunday, May 22, 2022
-->
south korea said north korea leader kim jong un alive anjsnt

तानाशाह की मौत की अफवाहों पर साउथ कोरिया ने लगाया विराम,कहा- जिंदा हैं किम जोंग उन

  • Updated on 4/27/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। उत्तर कोरिया के तानाशाह को लेकर रविवार को अफवाहों का बाजार काफी गर्म था। उनकी मौत की अफवाह कुछ ऐसे फैली की वो भारत में किम जोंग उन सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगे। ऐसे में हर कोई यहीं कयास लगा राह था कि शायद किम जोंग उन नहीं रहे लेकिन इसी बीच नॉर्थ कोरिया के सबसे बड़े दुश्मन साउथ कोरिया से  एक ऐसा बयान सामने आया जिसने किंग जोंग उन की मौत की अफवाहों को बिल्कुल बंद  दिया।

साउथ कोरिया ने दिया ये बयान

तानाशाह की मौत के  अफवाहों के बीच दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सलाहाकार  मून चुंग-इन ने सीएनएन से बात करते हुए कहा कि  'हमारी सरकार की स्थिति दृढ़ है। किम जोंग उन जिंदा और पूरी तरह से ठीक हैं।'
उनके इस बयान के बाद तानाशाह की मौत की अफवाहों पर विराम लग गया।

सोशल मीडिया पर क्या हुए दावे
दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्वीटर पर कई देशों ने यह दावे कर डाले कि नार्थ कोरिया का तानाशाह नेता किम जोंग उन अब इस दुनिया में नहीं रहा। बीती रात जहां हांगकांग में चीन  के एक चैनल ने किम जोंग को मृत घोषित कर दिया तो वहीं जापान ने भी कुछ अलग ही दावा किया है। हालाकिं अभी तक किसी भी दावे की पुष्टि नहीं हुई है।

चीन से कोरिया भेजी गई मेडिकल टीम, क्या सच में किम जोंग उन की हालत है खराब?

लेकिन किम जोंग उन हालत ठीक नहीं हैं और वो बीमार हैं इसके कई प्रमाण मिल रहे हैं। बताया जा रहा है कि चीन ने एक मेडिकल टीम नॉर्थ कोरिया भेजी थी। वहीँ, इस बीच वॉशिंगटन स्थित प्रोजेक्ट, 38 नॉर्थ ने वॉनसन के रिसॉर्ट शहर में किम कि ट्रेन के उपग्रह चित्र जारी कर दिए।

दिखी किम की ट्रेन
बताया जा रहा है कि इस चित्र में हिसाब से किम जोंग की ट्रेन 21 और 23 अप्रैल को शहर के 'लीडरशिप स्टेशन' पर खड़ी देखी गई है। लेकिन इससे भी यह पुष्टि नहीं होती है कि किम जोंग वॉनसन में है। हालांकि यह भी बताया जाता है कि जिन स्टेशनों पर गाड़ी देखी गई वो किम जोंग के रिजर्व्ड स्टेशन है।

रूढ़िवादी कोरिया क्या तानाशाह किम जोंग के बाद बहन किम यो जोंग को देगा सत्ता संभालने की जिम्मेदारी?

वहीँ, पिछले कुछ दिनों की खबरों पर नजर डाले तो सीएनएन की रिपोर्ट के द्वारा यह बताया गया कि किम जोंग की सर्जरी के बाद उनके हालात गंभीर थे। इस बीच अचानक किम की ट्रेन का उनके रिज़र्व स्टेशन पर दिखाई देना अफवाहों को हवा दे रहा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.