Wednesday, Jun 29, 2022
-->
southern-part-now-chinese-army-is-under-siege-of-indian-army-in-north-pangong-prsgnt

उत्तरी पैंगोंग में चीनी सेना की घेराबंदी, भारतीय जवानों की विशेष टुकड़ियां की गईं तैनात

  • Updated on 9/3/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत और चीन (India-China) के बीच 29/30 हुई झड़प के दौरान भारत ने चीन को करारा जवाब दिया और पैंगोंग झील ( Pangong) के दक्षिणी हिस्से को अपने कब्जे में ले लिया लेकिन अब चीन ने झील के उत्तरी इलाके में घेराबंदी करना शुरू कर दी है। 

इस बारे में सेना से मिली जानकारी के अनुसार, एक्चुअल लाइन ऑफ कंट्रोल LAC के भारत के अधिपत्य वाले क्षेत्र में ऊंची पहाड़ियों पर भारतीय सेना की स्पेशल टीम को तैनात किया गया है। जो किसी भी स्थिति के लिए तैयार है। 

लद्दाख में मिली हार के बाद खिसिआया चीन, बोला- अमेरिका के झांसे में आ रहा है भारत

भारत को मिलेगी बढ़त
बताया जा रहा है कि चीन की पिछली हरकतों को देखते हुए भारतीय सेना को पैंगोंग झील के उत्तरी हिस्सों की ऊंची पहाड़ियों पर तैनात किया गया है। लेकिन यहां भारतीय सेना जिस क्षेत्र में तैनात है वो पूरी तरह से भारत का क्षेत्र है और वहां से झील के उत्तरी इलाके पर भारत को रणनीतिक रूप से बढ़त मिलती है।

China के खिलाफ भारत का बड़ा एक्शन, PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप बैन, ये है पूरी लिस्ट...

जल्द खाली करेगा चीन
इस बीच खबर आई थी कि चीन ने फिंगर 4 को खाली कर दिया था लेकिन फिंगर 8 पर अभी भी उसका कब्जा है। सेना के एक अधिकारी का कहना था कि पहले हम निचले इलाकों में तैनात थे लेकिन चीन की घुसपैठ के बाद हमें हर तरफ से सुरक्षा के बंदोबस्त करने होंगे, इसी को ध्यान रखते हुए सेना झील के उत्तरी इलाके में मजबूत स्थिति तैनात की गई है। इस वजह से अब चीन इस जगह को जल्द खाली करेगा।  

चीन-पाक के खुफिया मिशन का हुआ खुलासा, 5 साल से बना रहे खतरनाक जैविक हथियार, पढ़ें रिपोर्ट...

वार्ता जारी 
वहीँ चीन-भारत विवाद के बीच सैन्य स्तर की बातचीत तीसरे दिन भी जारी है। सूत्रों की माने तो दोनों देशों की बातचीत में टकराव बना हुआ है और इसमें मुख्य रूप से पैंगोंग झील इलाके में तनाव को कम करने को लेकर जोर दिया जा रहा है। हालांकि अभी तक इस वार्ता का कोई ठोस परिणाम नहीं निकला है। लेकिन भारत ने उत्तरी इलाके में अपनी पकड़ बना कर रणनीतिक रूप से बढ़त बनाई है।

यहां पढ़ें भारत-चीन विवाद से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.