Sunday, Mar 07, 2021
-->
space-station-will-be-seen-in-these-three-cities-of-india-prsgnt

भारत के इन तीन बड़े शहरों में आज दिखेगा स्पेस स्टेशन, इस समय देख सकते हैं आप...

  • Updated on 7/14/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अंतरिक्ष के जादू के मुरीद लोगों के लिए आज का दिन एक अच्छा मौका लेके आया है। जो लोग अंतरिक्ष के स्पेस स्टेशन को देखने का शौक रखते हैं तो आज उनकी ये इच्छा पूरी हो सकती है। खासकर दिल्ली, राजस्थान और गुजरात के लोगों की।

दरअसल, भारत में आज रात तीन अलग अलग राज्यों के कुछ शहरों से स्पेस स्टेशन को देखा जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन, आकाश मंडल में सूर्य और चंद्रमा के बाद सबसे ज्यादा चमकता है। लेकिन ये स्पेस स्टेशन तभी दिखाई दे सकता है जब वो शहरों में 90 डिग्री के एंगल पर होगा।  

बताया जा रहा है कि ये नजारा चंद मिनट के लिए आसमान में दिखाई देगा। ये नजारा आज रात गुजरात के राजकोट और अहमदाबाद, राजस्थान के जयपुर और दिल्ली में दिखाई देगा।

ये स्पेस स्टेशन रात करीब 8 बजकर 35 मिनट पर राजकोट और अहमदाबाद में दिखाई देगा। दिल्ली में यह 8 बजकर 37 मिनट पर दिखाई देगा।

मिलिए कचरे से बनाए 600 ड्रोन बनाने वाले छात्र से, 80 नाकाम कोशिशों के बाद ऐसे मिली सफलता

वैज्ञानिकों की माने तो भारत के इन शहरों में ये नजारा केवल 6 मिनट तक ही दिखाई देगा। ये काफी तेज चमकता है और हवाई जहाज जैसा दिखाई डेटा है लेकिन इसकी रफ्तार हवाई जहाज से काफी होती है।

बताते चले कि ये स्पेस स्टेशन हर रोज पृथ्वी के 16 चक्कर लगाता है। चक्कर लगाते समय ये अलग अलग देशों में कुछ मिनटों के लिए दिखाई देता है।

यहां पढ़ें अन्य महत्वपूर्ण खबरें...

comments

.
.
.
.
.