Wednesday, Aug 04, 2021
-->
spacecraft to be known as kalpana chawla nasa djsgnt

कल्पना चावला के नाम से जाना जाएगा स्पेसक्राफ्ट का नाम, नासा ने फेसबुक के जरिए दी जानकारी

  • Updated on 9/9/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। नासा ने भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला (Kalpana Chawla) को सम्मान देने के लिए कुछ दिनों में लांच होने वाले सिग्नस स्पेसक्राफ्ट का नाम कल्पना चावला के नाम से जाना जाएगा। एयरोस्पेस कंपनी नॉर्थरोप ग्रुमैन कोर्पोरेशन द्वारा लांच होने वाले अंतरिक्ष यान इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में छोड़ा जाएगा। इस स्पेस के नामकरण की जानकारी नासा ने अपने फेसबुक पेज के जरिए दी।

मोदी सरकार के ‘कुप्रबंधन’ की वजह से बढ़े कोरोना वायरस के मामले : राहुल गांधी

पहली महिला अंतरिक्ष यात्री हैं कल्पना
गौरतलब है कि हरियाणा के करनाल में जन्मी कल्पना चावला को कौन नहीं जानता। देश की पहली महिला जिसने अंतरिक्ष में जाने का ख्वाब सजाया और जिया। बता दें कि आज कल्पना चावाल की जन्मदिन है। कल्पना 1995 में नासा के अंतरिक्ष यात्री के तौर पर शामिल हुई और 1998 में उन्हें अपनी पहली उड़ान के लिए चुना गया। इस उड़ान में कल्पना ने 1.04 करोड़ मील सफर तय किया और पृथ्वी की 252 परिक्रमाएं। साथ ही 360 घंटे अंतरिक्ष में बिताए। 

दिल्ली में बाहर से आए लोग, 10 दिन में तेजी से बढ़ेगा कोरोना संक्रमण- सत्येंद्र जैन

हरियाणा में हुआ चावला का जन्म
कल्पना चावला का जन्म 17 मार्च 1962 को करनाल हरियाणा में हुआ। टैगोर बाल निकेतन से सीनियर सेकेंडरी स्कूल करने के बाद और पंजाब से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की। इसके बाद वह अमेरिका चली गईं और 1984 टेक्सस यूनिवर्सिटी से आगे की पढ़ाई की। कल्पना को मार्च 1995 में नासा के अन्तरिक्ष यात्री कोर में शामिल किया गया और उन्हें 1996 में अपनी पहली उडान के लिए चुना गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.